टॉप स्टोरीज़

भारत की ऐसी घूमने की जगह जहां हर पल मंडराती है मौत का खतरा ,आज भी वह लोगों को…

रायपुर 27 अक्टूबर 2023 भारत में कई ऐसी खूबसूरत जगह हैं, जो रोमांच और रहस्य से भरी हुई हैं. कई लोग तो रहस्यों को जानकर ऐसी जगहों से तौबा कर लेते हैं, लेकिन कुछ लोग रहस्यों की खोज में निकल जाना पसंद करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां मौत पल-पल सिर पर मंडराती है.

  1. द्रास (लद्दाख)

द्रास को ‘लद्दाख का प्रवेश द्वार’ भी कहा जाता है. द्रास धरती पर दूसरा सबसे ठंडा बसा हुआ क्षेत्र है. यह जमीन से 10,597 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए बर्फीली हवाएं यहां हमेशा चलती रहती हैं. द्रास में तापमान अक्सर -45 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है. अब तक द्रास का सबसे कम तापमान -60 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. ज्यादा ठंड की वजह से यहां टिकना मुश्किल हो जाता है. बर्फीली हवाएं यहां हमेशा चलती रहती हैं.

  1. डुमास बीच (गुजरात)

गुजरात में स्थित डुमास बीच अपने अद्भुत समुद्री नजारे और काली मिट्टी के लिए जाना जाता है. अरब सागर के किनारे स्थित यह बीच पहले हिंदुओं के लिए एक दफन स्थल हुआ करता था. माना जाता है कि जलने के बाद शवों की राख रेत में मिल गई, इसलिए डुमास बीच में काले रंग की रेत नजर आती है. डुमास बीच पर दिन का नजारा तो सामान्य रहता है. लेकिन जैसे रात होती चली जाती है, ये समुद्र तट डरावना लगता चला जाता है.

  1. रोहतांग दर्रा (हिमाचल प्रदेश)

रोहतांग पास समुद्र तल से 13,054 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक पहाड़ी दर्रा है. यह पास कुल्लू को लाहौल और स्पीति से जोड़ने का काम करता है और लेह तक पहुंच को सुनिश्चित करता है. रोहतांग पास भारत के लिए रणनीतिक रूप से काफी जरूरी है. यह पास पहाड़ों पर बनाया गया है, इसलिए भूस्खलन और बर्फीले तूफान का खतरा हमेशा बना रहता है. घुमावदार मोड़ भी चिंता की एक बड़ी वजह है.

  1. कुलधरा (राजस्थान)

कुलधरा गांव कभी पालीवाल ब्राह्मणों के समुदाय का घर हुआ करता था. ऐसा माना जाता है कि यहां रहने वाले लोगों ने रातोंरात इस जगह को छोड़ दिया और फिर कभी दिखाई नहीं दिए. उन्हें जाते हुए किसी ने नहीं देखा. आज भी यह मालूम नहीं चल पाया है कि पालीवाल ब्राह्मण कहां बसे हैं. माना जाता है कि कुलधरा गांव शापित है. यहां से जाते हुए ब्राह्मणों ने श्राप दिया था कि कभी भी कोई भी यहां नहीं बस पाएगा. आज भी यहां घर उसी स्थिति में हैं. इस ऐतिहासिक जगह की देखरेख भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा की जाती है. टूरिस्ट्स को सिर्फ दिन के उजाले में ही यहां आने की इजाजत है.

  1. थार मरुस्थल (राजस्थान)

थार रेगिस्तान अनगिनत खतरनाक प्राणियों का घर है. यहां सैंड बोआ, ब्लैक कोबरा, सॉ स्केल्ड वाइपर, रैट सांप जैसे कई जहरीले सांपों की 20 से ज्यादा प्रजातियों की मौजूदगी है. अगर आप रेगिस्तान का रुख करते हैं तो आसपास के इन खतरों से सावधान रहें.

  1. भानगढ़ (राजस्थान)

राजस्थान के अलवर जिले में स्थित भानगढ़ देश के सबसे खौफनाक किलों में शामिल है. स्थानीय लोगों का मानना है कि किले के अंदर रूहानी ताकतें हैं. कई लोगों ने ऐसी घटनाओं का जिक्र किया है, जिनमें लोग गए तो लेकिन कभी वापस नहीं आए. इस किले में सूर्यास्त के बाद किसी की एंट्री नहीं होती.

Back to top button