हेडलाइन

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, क्रिकेट के तीनों फाॅर्मेट में नंबर 1 बना भारत, टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के किया पीछे….

नई दिल्ली 15 फरवरी 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बीच भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है। ICC द्वारा बुधवार को जारी की गई ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया टेस्ट फॉर्मेट में नंबर-1 बन गई है। यह ऐतिहासिक इसलिए है क्योंकि टीम इंडिया इस वक्त टी-20, वनडे और टेस्ट तीनों ही फॉर्मेट में रैंकिंग में नंबर-1 पायदान पर है।

टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 टीम बन गई है। भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले ही टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से हराया। 15 फरवरी को टेस्ट टीम रैंकिंग अपडेट होते ही टीम इंडिया नंबर-1 टेस्ट टीम बन गई है। रोहित शर्मा टीम इंडिया की ऑल-फॉर्मेट कप्तान हैं। रोहित दुनिया के पहले ऐसे कप्तान हो गए हैं, जिनकी कप्तानी में टीम तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 है। भारत एशिया की पहली ऐसी टीम है, जो एक समय में तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 पायदान पर है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 का दूसरा टेस्ट मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 17 फरवरी से खेला जाना है।

भारतीय क्रिकेट टीम इतिहास में पहली बार तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बन चुकी है। टीम इंडिया पहले से ही वनडे और टी20 में नंबर एक की कुर्सी पर बैठी हुई थी, लेकिन अब भारतीय टीम ने टेस्ट में भी नंबर एक का पायदान हासिल कर लिया है। पहले टेस्ट में पारी और 132 रनों की जीत के साथ टीम इंडिया के 132 रेटिंग अंक हो चुके हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 126 अंकों से सीधा गिरकर 111 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

बता दें कि आजतक कभी भी टीम इंडिया एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर एक नहीं बनी है। यानी कि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। एक ही साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बनने का रिकॉर्ड सिर्फ साउथ अफ्रीकी टीम के नाम है। साउथ अफ्रीका 2013 में एक ही साथ वनडे, टेस्ट और टी20 की नंबर एक टीम बनी थी। अफ्रीकी टीम के बाद अबतक कोई भी टीम दोबारा ऐसा नहीं कर पाई है। लेकिन रोहित की सेना ने 10 साल बाद ये मुकाम हासिल कर लिया है।

मौजूदा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स का हाल देख जाए तो भारतीय टीम 115 रेंटिंग अंकों के साथ पहले पायदान पर है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 111 रेटिंग अंक के साथ नंबर दो पर है। इसके अलावा 106 अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम तीसरे नंबर पर। चौथे नंबर पर 100 अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम है। पांचवें नंबर पर 85 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम है। वहीं वेस्टइंडीज की टीम 79 अंकों के साथ छठे नंबर पर है।

Back to top button