ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

SP संतोष सिंह के अभियान का दिखने लगा असर : शातिर अपराधियों पर नकेल कसने पुलिस का रेंडम चेकिंग अभियान,14 दिन में 10 हजार से अधिक किरायेदार और प्रवासी श्रमिकों की हुई जांच, 101 संदिग्धों को पुलिस ने…….

कोरबा 22 नवंबर 2022। कोरबा जिला में शातिर अपराधी और बदमाशों पर नकेल कसने की दिशा में रेंडम चेकिंग अभियान पुलिस ने शुरू किया हैं। एसपी संतोष सिंह के निर्देश पर शुरू किये गये इस अभियान का असर अब दिखने लगा हैं। पुलिस ने पिछले 14 दिनों में शहरी और उपनगरीय क्षेत्र में रहने वाले 10 हजार से अधिक किरायेदार और प्रवासी श्रमिकों की जांच की गयी। इस जांच कार्रवाई में 101 लोगों के पास वैध दस्तावेज और कोरबा में रहने का सही कारण नही होने पर पुलिस ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर मकान मालिक और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सख्त चेतावनी भी दी हैं।

गौरतलब हैं कि औद्योगिक नगरी कोरबा जिला में देशभर के अलग-अलग राज्यों से श्रमिक काम की तलाश में यहां पहुंचते हैैं। ऐसे में बाहरी लोगों की आवाजाही का फायदा उठाकर शातिर अपराधी भी बड़ी ही आसानी से किराये का मकान लेकर वारदात को अंजाम देकर आसानी से फरार हो जाया करते थे। ऐसे शातिर अपराधियों पर नकेल कसने के लिए कोरबा एसपी संतोष सिंह ने पूरे जिले में एक अभियान के तहत रैंडम तरीके से किरायेदारों के साथ ही काम करने वाले प्रवासी कामगार और फेरी लगाने वालों के सत्यापन के लिए समस्त थाना चौकी प्रभारियों को अभियान चलाकर सत्यापन करने का निर्देश दिया गया हैं। एसपी संतोष सिंह के इस निर्देश का ही असर हैं कि इस अभियान में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा के नेतृत्व में जिले के सभी थाना-चौकी  प्रभारियों द्वारा अपने अपने क्षेत्र में निवासरत किरायेदारों, कर्मचारियों की चेकिंग की गई।

इस दौरान लगभग 10 हजार से अधिक लोग को रेंडम घर पर पहुंचकर पुलिस टीम ने जांच किया गया। जिनमें किरायेदारों के साथ मजदूरों की संख्या करीब 6 हजार थी, जो अन्य स्थानों से आकर जिले में विभिन्न संस्थानों में काम कर रहे है। वहीं बचे हुए 4 हजार किराएदार नौकरीपेशा और व्यवसायिक कार्यों में लगे हुए लोग जांच में मिले। इसके साथ ही 101 संदिग्ध लोगों के विरुद्ध धारा 109 सीआरपीसी के तहत पुलिस टीम ने कार्यवाही किया है। एसपी संतोष सिह के इस महत्वपूर्ण अभियान में पुलिस टीम बकायदा किरायेदार और संयंत्र व कायेला खदानों में कार्यरत लोगों से पहचान सत्यापन संबंधी दस्तावेज प्राप्त कर थाना-चौकियों में फाइल तैयार कर रखा जा रहा है। इसके साथ ही पुलिस टीम मकान मालिकों को किराये पर मकान देने के पहले किराएदार के बारे में समुचित जांच परख करने के बाद ही मकान किराये पर देने की समझाईश दी गयी हैं।

इसके साथ ही किरायेदार की सभी जानकारी संबंधित पुलिस थाने में आवश्यक रूप से देने का निर्देश दिया गया हैं। ऐसे ही निर्देश बाहर से आने वाले मजदूरों को काम पर रखने वाले ठेका कंपनी सहित संयंत्र के जवाबदार अफसरों को भी दिया गया है। गौरतलब है कि महानगरों की तर्ज पर कई स्थानों पर बाहरी अपराधी आकर अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने की संभावनांए बनी रहती हैं। ऐसे में जिले में इस तरह की घटनाएं पर नकेल कसने के लिए एसपी संतोष सिंह की ये मुहिम अब रंग लाने लगी हैं। पुलिस की इस रेंडम जांच अभियान से जहां शातिर अपराधी और बदमाशों के बीच हड़कप मचा हुआ हैं, वही पुलिस के निर्देश के बाद अब मकान मालिक और औद्योगिक संस्थान के संचालक संदिग्धों की सूचना तत्काल पुलिस को देने की दिशा में भी सजग हो रहे हैं।

Back to top button