स्पोर्ट्स

हार के साथ खत्म हुआ ‘कैप्टन’ कोहली का सफर, RCB को ट्रॉफी दिलाने का सपना टूटा… जानिये क्यों छोड़ी कप्तानी

नई दिल्ली 12 अक्टूबर 2021। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए आईपीएल जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया है. सोमवार को खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में बेंगलुरु की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों हार गई. इसी के साथ आईपीएल में कप्तान विराट कोहली का सफर एक हार के साथ खत्म हुआ.

विराट कोहली अब आरसीबी की कप्तानी करते हुए नहीं दिखेंगे, विराट ने इसका ऐलान आईपीएल 2021 का दूसरा सत्र शुरू होने से पहले कर दिया था. कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सोमवार को खेले गए मुकाबले में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 138 रन बनाए थे, कोलकाता ने आखिरी ओवर में इस टारगेट को पार कर लिया.

विराट कोहली के लिए ये एक बड़ा पल रहा, लेकिन वह अपनी कप्तानी में आरसीबी को कभी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जितवा पाए. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए विराट कोहली की कप्तानी की बात करें तो उन्होंने 2013 में टीम की कमान संभाली थी. (2011, 2012 में कुछ मैचों के लिए विराट ने कप्तानी की थी) तब से अबतक उन्होंने 140 मैचों में कप्तानी की है, विराट की अगुवाई में आरसीबी ने 64 मैच जीते हैं और 68 मैच गंवाए हैं.

RCB के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी

•    विराट कोहली: कुल मैच 140, जीत 64, हार 69
•    अनिल कुंबले:  कुल मैच 26, जीत 15, हार 11
•    डेनियल विटोरी: कुल मैच 22, जीत 12, हार 10

विराट कोहली ने किया था ऐलान

आईपीएल 2021 का दूसरा सत्र शुरू होने से पहले विराट कोहली ने ऐलान किया था कि वह इस सीजन के बाद कप्तानी छोड़ देंगे. हालांकि, विराट ने ये भी भरोसा दिलाया था कि वह आगे भी आरसीबी के साथ ही जुड़े रहना चाहते हैं, लेकिन बतौर बल्लेबाज टीम के लिए काम करेंगे.

विराट कोहली सिर्फ आरसीबी ही वहीं टी20 फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने का भी ऐलान कर चुके हैं. आईपीएल 2021 के बाद होने वाला टी-20 वर्ल्डकप विराट कोहली की कप्तानी वाला टी20 फॉर्मेट का आखिरी टूर्नामेंट होगा.

विराट कोहली ने क्यों छोड़ी है कप्तानी?

बता दें कि पिछले कुछ सालों से विराट कोहली भारतीय टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे थे, इसके अलावा आरसीबी में भी वह कप्तान बने हुए थे. लेकिन कप्तानी के इस लंबे करियर में विराट कोहली की अगुवाई में ना आरसीबी ने आईपीएल की ट्रॉफी जीती और ना ही भारतीय टीम कोई बड़ा टूर्नामेंट जीत पाई.

विराट कोहली की फॉर्म भी पिछले कुछ वक्त से साथ नहीं दे रही थी, करीब दो साल हो गए हैं जब विराट कोहली के बल्ले से कोई शतक निकला हो. ऐसे में विराट ने कहा था कि वह वर्कलोड को कम करने के लिए ऐसा कर रहे हैं, ताकि पूरी तरह से बल्लेबाजी पर फोकस कर सकें.

Back to top button