स्पोर्ट्स

भारत की निकहत जरीन ने रचा इतिहास, वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड…

नई दिल्ली 20 मई 2022 वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप (World Boxing Championship) में भारत की निकहत जरीन ने इतिहास रच दिया है. गुरुवार को हुए फाइनल मुकाबले में निकहत जरीन (Nikhat Zareen) ने जीत दर्ज कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. 52 किग्रा. कैटेगरी में निकहत जरीन ने थाईलैंड की जिटपॉन्ग जुटामस (Jitpong Jutamas) को 5-0 से मात देकर जीत दर्ज की.
थाईलैंड की जिटपॉग जुतामास को 5-0 से एकतरफा हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया है. निखत ने यह स्वर्ण पदक 52 किग्रा भार वर्ग (प्लाई वेट) में जीता है. वह यह कारनामा करने वाली पांचवीं भारतीय महिला बॉक्सर बन गयी हैं. फाइनल बाउट में जजों ने 30-27, 29-28, 29-28, 30-27, 29-28 से भारतीय मुक्केबाज के पक्ष में वोट किया. फाइनल में शानदार जीत के साथ ही जरीन ने इस टूर्नामेंट में अपने हर मुकाबले सर्वसम्मति के साथ जीते हैं, जो उनके दबदबे को दर्शाता है. ये मैरी कॉम द्वारा साल 2008 में जीते गोल्ड के बाद भारत का पहला स्वर्ण पदक भी है. वहीं इस टूर्नामेंट के इतिहास में यह भारत का 10वा गोल्ड मेडल है.
जूनियर विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप की विजेता रह चुकी जरीन ने इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में ब्राजील की कैरोलिन डि एलमेडा को दबदबा बनाते हुए 5-0 से हराकर फाइनल का टिकट कटाया था.

Back to top button