कृषि

घर लाये इस नस्ल की गाय, देती है बाल्टी भर दूध, कुछ ही समय में बन सकते हैं लखपति , जाने कैसे करें पहचान

  1. घर लाये इस नस्ल की गाय, देती है बाल्टी भर दूध, कुछ ही समय में बन सकते हैं लखपति , जाने कैसे करें पहचान। यदि आप भी घर पर बैठे रहते हैं और स्वयं का बिजनेस शुरू करके कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए पशुपालन का व्यवसाय एक महत्वपूर्ण बिजनेस हो सकता है यदि आपके पास अच्छी नॉलेज है कि आप इस बिजनेस को किस तरह से कर सकते हैं तो आप इसे कम मेहनत में आज ही घर लाये इस नस्ल की गाय, देती है बाल्टी भर दूध, कुछ ही समय में बन सकते हैं लखपति , जाने कैसे करें पहचान बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

गिर गाय (gir cow)

यदि आपका भी विचार है कि आप पशुपालन का बिजनेस करें तो आप इसे बड़े ही आसानी से शुरू कर सकते हैं यदि आपको भी समझ नहीं आ रहा है कि किस प्रकार से शुरू किया जाए और कौन से पशु को पालने से आपको अधिक फायदा होगा और कौन सी नस्ल आपके लिए बेहतरीन होगी तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएगी कि अब गिर नस्ल की गाय को पाल सकते हैं यह गए मुख्यतः गुजरात में पाई जाती है इसी के साथ यह रोजाना 30 से 38 लीटर तक का दूध दे देती है इसी के साथ आइए जानते हैं गाय की संपूर्ण जानकारी।

गिर गाय की पहचान कैसे करें (How to identify Gir Cow)

यदि आपको भी गिर गाय की पहचान करना है तो यह देसी गाय की तुलना में काफी विशाल होती है इसी के साथ इनका माथा भी बड़ा होता है और उनकी आगे काफी छोटी और सुंदर दिखाई पड़ती है इसी के साथ उनके सिंह कान के पीछे घूमे हुए होते हैं और यह बाकी गायों के तुलना में देखने में भी काफी अलग होती है।

घर लाये इस नस्ल की गाय, देती है बाल्टी भर दूध, कुछ ही समय में बन सकते हैं लखपति , जाने कैसे करें पहचान

गिर गाय के दूध के फायदे (benefits of gir cow milk)

अच्छी गिर गाय पालने से आपको फायदा ही फायदा होने वाला है इस गाय का दूध बीमार व्यक्तियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है इसी के साथ इस दूध में आठ प्रकार की प्रोटीन और छह तरह के विटामिन भी पाए जाते हैं और इस गाय का दूध भी काफी ज्यादा पौष्टिक माना जाता है इसी के साथ इस गाय के दूध की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा बनी हुई है।

Back to top button