हेडलाइन

CG में बवंडर : मौसम के अनूठे नजारे को जिसने भी देखा दंग रह गया… जमीन से आसमान में उठा करीब 200 फीट ऊंचा बवंडर, देखिये वीडियो

भिलाई। प्रकृति भी कभी अद्भूत नजारा दिखाती है। भिलाई में हवा का बवंडर देखने को मिला। प्रकृति के इस अनूठे नजारे को जिस किसी ने भी देखा, वो दंग रह गया। हालांकि ये वीडियो दो दिन पुराना बताया जा रहा है, जिसे उस वक्त किसी ने कैमरे में कैद कर लिया था और अब वो वायरल हो रहा है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने इसका वीडियो शेयर करते हुए बताया कि ये इतना शक्तिशाली होता है कि अगर इसकी जद में कोई कार या गाड़ी आ जाए तो वो उसे भी खींचकर आकाश में काफी ऊंचाई तक ले जा सकता है।

ये बवंडर भिलाई स्टील प्लांट के गेट नंबर 1 में तो 200 फीट से ऊंचा बवंडर देखने को मिला। इसी तरह अगर यह पानी के ऊपर आता है उसे WATER SPOUT कहा जाता है। पानी में आने से ये अंदर मौजूद चीजें ऊपर खींच लेता है। कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि अचानक सड़क या घर में जिंदा मछली गिरी हुई देखने को मिलती है, ये उसके कारण ही होता है।

क्या होता है बवंडर

सीधी भाषा में समझें तो हवा का वह तेज झोंका जो चक्कर खाता हुआ चलता है जिसमें पड़ी हुई धूल खंबे के रूप में ऊपर उठती हुई दिखाई पड़ती है। कई बार ये बवंडर खतरनाक रूप धारण कर लेते हैं।तूफान की अपेक्षा बवंडर से कम क्षेत्र प्रभावित होता है। इसमें हवा की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटे तक हो जाती है। इसके अंदर वायु का दबाव इतना कम होता है कि जब किसी भी इमारत के पास से गुजरता है तो वह इमारत अपने अंदर की वायु के दबाव के कारण तबाह हो जाती है। बवंडर (Tornado) तब बनते हैं जब अलग-अलग तापमान और आर्द्रता के दो द्रव्य Masses निलंब होता है। जैसे-जैसे गर्म जल वाष्प में बदलता और ऊपर वातावरण में पहुंचता है, यह ठंडी हवा से मिलकर प्रतिक्रिया करता है और तूफान के रूप में सामने आता है। उच्च तापमान से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है, जो आखिर में हवाओं की रफ्तार, बारिश और अन्य कारकों को प्रभावित करता है।

Back to top button