क्राइम

दर्दनाक हादसा : रेत माफिया ने पटवारी को कुचला, मौके पर मौत..


शहडोल 26 नवंबर 2023|मध्य प्रदेश के शहडोल में रेत माफिया का खौफनाक चेहरा सामने आया है. रेत माफिया ने एक पटवारी को ट्रैक्टर से कुचल दिया. पटवारी की मौके पर ही मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें शनिवार रात को पटवारी को सूचना मिली थी कि रेत का अवैध उत्खनन चल रहा है. पटवारी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे. जैसे ही पटवारी ने ट्रैक्टर रोकने की कोशिश की तो ट्रैक्टर ड्राइवर ने उन्हें रौंद दिया. इससे पटवारी की मौत हो गई. रीवा जिले के रहने वाले 45 वर्षीय प्रसन्न सिंह ब्यौहारी में पटवारी के तौर पर तैनात थे.

बता दें कि पिछले तीन दिन से सोन नदी में अवैध रेत खनन के खिलाफ प्रशासन अभियान चला रखा था. कई ट्रैक्टरों को प्रशासन ने जब्त भी किया था. शनिवार को भी पटवारी को सूचना मिली थी कि अवैध खनन हो रहा है. इसी पर वो अपनी टीम के साथ वहां पर पहुंचे. पटवारी ने देखा कि मौके से बड़ी संख्या में अवैध रेत खनन हो रहा है. सैकड़ों ट्रैक्टर इस काम में जुटे हुए हैं. पटवारी प्रसन्न सिंह ने एक ट्रैक्टर को रोकने का प्रयास किया. लेकिन ट्रैक्टर चालक उन्हें कुचलते हुए फरार हो गया. घटना के बाद पुलिस प्रशासन ने इलाके में कैंप कर दिया है.

देवलोंद पुलिस ने बताया कि ब्यौहारी तहसील के खड्डा में पदस्थ पटवारी प्रसन्न सिंह प्रसन्न सिंह बघेल तहसीलदार के आदेश पर अपने तीन अन्य पटवारी साथियों के साथ सरकारी वाहन से पेट्रोलिंग करते रेत के अवैध खनन को रोकने गए थे। तभी गोपालपुर गांव में खनन माफियाओं ने पटवारी के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ाकर उसे मार डाला। पुलिस और प्रशासन के सहयोग से जिले में रेत और कोयले का अवैध खनन पिछले कई महीनों से जारी है।

बीती रात लगभग 12 बजे पटवारी अपने अन्य साथियों के साथ गोपालपुर के सोन नदी घाट पहुंचे। वहां अवैध खनन जारी था, कई ट्रैक्टर रेत के अवैध परिवहन में लगे थे। उनमें से एक ट्रैक्टर को पटवारी प्रसन्न सिंह ने रोक लिया था, तभी माफिया के इशारे पर ड्राइवर अचानक पटवारी के ऊपर से ट्रैक्टर चढ़ाते हुए स्थल से भाग गया।

रात पर घाट पर ही पड़ा रहा शव
स्थानीय लोगों ने बताया कि खनन माफिया पटवारी को कुचलने के बाद मौके से भाग खड़ा हुआ। अन्य अवैध खनन कारी भी फरार हो गए। साथी पटवारियों ने इसकी सूचना प्रशासन को दी, इसके बाद भी शव रात भर घाट पर ही पड़ा रहा।

एक दिन पहले ही हुई थी कार्रवाई
जिले में रेत और कोयले का अवैध खनन जोरों पर है। शविवार को खनिज विभाग ने कार्रवाई का कोरम पूरा करने के लिए 250 घन मीटर लावारिश रेत जब्त किया, लेकिन किसी खनन माफिया के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं की गई। देवलोंद थाना प्रभारी राजकुमार मिश्रा ने बताया कि पटवारी के ऊपर चढ़ाने वाले ट्रैक्टर को पकड़ लिया गया है। चालक भी हिरासत में ले लिया गया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Back to top button