हेडलाइन

CG- Exam News : PM मोदी के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए शिक्षा विभाग ने भेजा सभी DEO को निर्देश… 9वीं, 10वीं, 11वीं व 12वीं के छात्र ले सकते हैं भाग..

रायपुर 11 दिसंबर 2022। परीक्षा पे चर्चा 2023 का यह छठवां संस्करण है | परीक्षा पे चर्चा 2023 के माध्यम से बच्चों, माता-पिता और शिक्षकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात करने का अवसर मिल सकेगा | इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को उनके सभी आकांक्षाओं और लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम बनाया जाना है ।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रतिभागियों को  mygov.in या फिर सीधे https://इनोवेटिवइंडिया.मेरीसरकार.भारत/पीपीसी-2023 में जाकर कार्यक्रम में शामिल होने संबंधी विवरण का अध्ययन करना होगा |

यह प्रतियोगिता दिनांक 25 नवंबर, 2022 से दिनांक 30 दिसंबर, 2022 तक खुली है | इसमें कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्र, पालक और शिक्षक भाग ले सकते हैं | प्रतिभागी उनके लिए निर्धारित विषयों में से किसी एक पर अपने जवाब भेज सकते हैं। प्रतिभागी अधिकतम 500 अक्षरों में माननीय प्रधानमंत्री को अपना प्रश्न भी भेज सकते हैं।

राज्य से इस कार्यक्रम में अधिकतम प्रविष्टियों के लिए निम्नलिखित कार्यवाहियां किया जाना होगा-

  1. प्रत्येक जिले एवं विकासखंड में इस कार्यक्रम में प्रत्येक हाई/ हायर सेकन्डरी शाला की सहभागिता सुनिश्चित करने कम से कम दस-दस  सदस्यीय दल का गठन कर उन्हें अपने अपने क्षेत्र में सभी शालाओं द्वारा इसमें सहभागिता की ट्रेकिंग किये जाने के निर्देश दिए जाएं
  2. प्रत्येक शाला में परीक्षा पे चर्चा २०२३ के लिए प्रभारी बनाते हुए उन्हें अपनी शाला में विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं पालकों को इस कार्यक्रम की जानकारी विस्तार से देते हुए इस कार्यक्रम में शामिल होने हेतु प्रत्येक स्तर से अधिकतम प्रविष्टियाँ सुनिश्चित करवाएं
  3. अलग अलग तिथियों का निर्धारण कर विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं पालकों को भी शाला में आमंत्रित कर उनके लिए निर्धारित विषयों में आलेख लिखवाएँ एवं प्राप्त आलेखों/ प्रश्नों में से बढ़िया आलेखों एवं प्रश्नों को निर्धारित वेबसाईट में संबंधित प्रतिभागियों से ही अपलोड करवाएं और इसमें सभी आवश्यक सहयोग देवें
  4. राज्य से इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक सहभागिता के लिए एक टेलीग्राम ग्रुप बनाकर उसमें सभी जिलों से दस दस समन्वयक एवं सभी हाई/ हायर सेकन्डरी शालाओं से नामांकित एक एक व्याख्याता को इस ग्रुप में जोड़कर आपस में मिलकर एक दूसरे को सहयोग एवं सुझाव देने हेतु अवसर देवें | इस टेलीग्राम ग्रुप का लिंक सोशियल मीडिया के माध्यम से आपको भेजा जाएगा |

परीक्षा पे चर्चा 2023 के लिए इस वर्ष विषय इस प्रकार हैं-

  1. विद्यार्थियों के लिए:
  2. Know your freedom fighters (हमारी आज़ादी के नायक )

क्या आप अपने राज्य या क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानते हैं हैं? उनके जीवन से आपको क्या प्रेरणा मिलती है? आप अपने देश की सेवा कैसे करना चाहते हैं?

  • Our culture is our pride (हमारी संस्कृति हमारा गर्व)

आपके राज्य की संस्कृति में सबसे महत्वपूर्ण क्या है? संस्कृति की किन बातों से आपको अपने देश पर गर्व है?

  • My Book My Inspiration (मेरी प्रिय किताब)

किस पुस्तक ने आपको सबसे ज्यादा प्रभावित किया और क्यों?

  • Save Environment for future generations (आने वाली पीढ़ियों के लिये पर्यावरण सुरक्षा )

सतत विकास के बारे में आपके क्या विचार हैं? जलवायु परिवर्तन के कारण हमारी आने वाली पीढ़ियों के समक्ष आप क्या चुनौतियाँ देखते हैं? हमें अपने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए क्या कदम उठाने चाहिए? एक छात्र के रूप में, आप दीर्घकालिक विकास में कैसे योगदान दे सकते हैं?

  • My life, my health (अच्छा स्वास्थ्य क्यों जरूरी है)

स्वस्थ रहना क्यों ज़रूरी है? आप अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए क्या करते हैं?

  • My startup dream (मेरा स्टार्टअप का सपना)

देश की अर्थव्यवस्था और कार्य संस्कृति में योगदान देने के साथ-साथ आत्मनिर्भरता और जीवन में सफलता के लिए छात्रों के बीच उद्यमिता आवश्यक है। अपने खुद के स्टार्टअप के लिए आपकी क्या उम्मीदें हैं?

STEM education/ education without boundaries (सीमाओं के बिना शिक्षा)

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 छात्रों को अपने पसंद के विषय के चयन के लिए प्रोत्साहित करता है। छात्र अपनी पसंद के विषयों का अध्ययन करने के लिए, अपने स्वयं के पाठ्यक्रम को चुन कर अपनी पसंद के करियर को आगे बढ़ाने के लिए स्वतंत्र हैं। विज्ञान और गणित के बाहर भी जीवन है। इस पर आपके क्या विचार हैं? इस विचार के बारे में आपकी क्या राय है? आपके क्या सुझाव हैं?

  • Toys and Games for Learning in Schools (विद्यालय में सीखने के लिए खिलौने और खेल)

खिलौने और खेल भी सीखने का स्रोत हो सकते हैं? माध्यमिक विद्यालय में खिलौनों और खेलों के माध्यम से छात्रों को पढ़ाने पर आपके क्या विचार हैं?

  • शिक्षकों के लिए:
  • Our Heritage (हमारी धरोहर)

छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए ‘भारतीय’ पारंपरिक ज्ञान पढ़ाने का क्या उद्देश्य है? अपने स्कूल के कार्य में शामिल करते हुए इसे आप कैसे पढ़ाना चाहते हैं?

  • Enabling Learning Environment (शिक्षा का अनुकूल माहौल)

अपने छात्रों के भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ और अनुकूल शिक्षण वातावरण बनाने में एक शिक्षक के रूप में आपकी क्या भूमिका है? सभी छात्रों की भागीदारी व शिक्षण सुनिश्चित करने हेतु गतिविधियों कोआप किस तरह से तैयार करेंगे? ‘सहपाठी शिक्षण’ के बारे में आपके क्या विचार हैं?

  • Education for Skilling (कौशल के लिए शिक्षा)

कौशल शिक्षा बेहद जरूरी है। हालांकि कौशल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हमारे देश में पूरी शिक्षा प्रणाली में बदलाव की जरूरत है, माध्यमिक छात्रों के बीच व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देना बहुत जरूरी है। इसका कारण यह है कि बहुत से छात्रों की शिक्षा / उच्च शिक्षा में रूचि नहीं होती हैं, बल्कि वे जीवन में आगे बढ़ने के लिए विभिन्न विकल्पों की तलाश करना चाहते हैं। इस मामले में आपके क्या विचार हैं?

  • Lesser Curricular Load and No fear Of Exams (पाठ्यक्रम का कम भार और परीक्षा का कोई भय नहीं)

छात्र अनुभवात्मक शिक्षा और प्रोजेक्ट-आधारित पाठ्यक्रम के माध्यम से सीख सकते हैं; वे क्या और कैसे सीखते हैं, इस पर विश्वास कर हम परीक्षाओं का दबाव कम कर सकते हैं। एनईपी 2020 के परिप्रेक्ष्य को लागू करने में एक शिक्षक के रूप में आप क्या पहल करेंगे?

  • Future educational challenges (भविष्य में शिक्षा की चुनौतियाँ)

आपके विचार से वर्तमान शैक्षणिक चुनौतियाँ क्या हैं? बच्चों की बदलती शैक्षिक अपेक्षाओं से निपटने में स्कूलों, शिक्षकों और माता-पिता को कैसे मदद करनी चाहिए?

  • अभिभावकों के लिए:
  • My child, my teacher (मेरा बच्चा, मेरा अध्यापक )

आपके बच्चे ने आपको कौन सी अनोखी या दिलचस्प चीज़ सिखाई है? आपने इसे कैसे सीखा और इसके लिए तालमेल बिठाया? अपने बच्चों की रुचियों के अनुसार ढ़लना क्यों महत्वपूर्ण है?

  • Adult Education- Making everyone literate (प्रौढ़ शिक्षा – सभी को साक्षर बनायें)

आपके अनुसार प्रौढ़ शिक्षा का महत्व क्या है? इससे कैसे एक अधिक सशक्त राष्ट्र का निर्माण हो सकता है? बच्चे वयस्कों को समसामयिक मुद्दों को समझने में किस प्रकार मदद कर सकते हैं?

  • Learning and growing together (सीखना और एक साथ बढ़ना)

आप अपने बच्चे के घर की शिक्षा को स्कूली शिक्षा का पूरक कैसे बनाएंगे? अपने बच्चे के सीखने की स्वस्थ प्रक्रिया में माता-पिता के रूप में अपनी भूमिका के बारे में एक रचनात्मक नोट लिखें।

विद्यार्थियों के लिए दिशानिर्देश:

  1. केवल 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के स्कूली छात्र भाग ले सकते है।
  2. माईगव प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण कर प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। भारत के बाहर से भाग लेने वालों के लिए, ईमेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके पंजीकरण किया जा सकता है।
  3. छात्र केवल एक थीम में भाग ले सकते हैं।
  4. छात्रों को प्रत्येक गतिविधि के लिए उल्लिखित शब्द सीमा से अधिक नहीं लिखना चाहिए।
  5. छात्रों को ऐसी प्रतिक्रियाएँ प्रस्तुत करनी चाहिए जो मौलिक, रचनात्मक और सरल हों।
  6. प्रधानमंत्री से प्रश्न 500 शब्दों से अधिक नहीं होने चाहिए।
  7. प्रविष्टियों को सफलतापूर्वक जमा करने पर, सभी छात्रों को भागीदारी का एक डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त होगा जिसे वे #PPC2023 के साथ सोशल मीडिया पर डाउनलोड और साझा कर सकते हैं।
  8. ओटीपी के लिए – छात्र अपने/माता-पिता/शिक्षक के मोबाइल नंबरों का उपयोग कर सकते हैं।
  9. प्रतिभागियों को अपने शब्दों में केवल मूल उत्तर प्रस्तुत करना चाहिए।
  10. किसी भी प्रतिभागी द्वारा कोई भी गलत प्रतिनिधित्व या गलत जानकारी प्रस्तुत करने से परीक्षा पे चर्चा 2023 में उनकी भागीदारी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  11. प्रविष्टि में किसी भी तरह की उत्तेजक, आपत्तिजनक या अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  12. देर से प्रविष्टि के लिए जिम्मेदारी और गैरकानूनी रूप से पुन: प्रस्तुत सामग्री के प्रकाशन के लिए जिम्मेदारी पूरी तरह से प्रतिभागी की होगी।
  13. प्रतियोगी द्वारा सबमिट की गई सभी प्रविष्टियों का उपयोग शिक्षा मंत्रालय और माईगव द्वारा सोशल मीडिया या वेबसाइट पर या किसी अन्य रूप में किया जा सकता है जिसकी आवश्यकता हो सकती है।
  14. प्रत्येक विजेता को निदेशक, एनसीईआरटी द्वारा प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।
  15. प्रत्येक विजेता को एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट भी मिलेगी जिसमें माननीय प्रधानमंत्री द्वारा लिखी गई हिंदी और अंग्रेजी में एग्जाम वॉरियर्स की पुस्तक होगी।

शिक्षक लागिन के माध्यम से विद्यार्थियों की भागीदारी

  • जिन छात्रों के पास इंटरनेट, ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर नहीं है, वे “‘शिक्षक के माध्यम से भागीदारी'” विकल्प के जरिए पीपीसी 2023 में हिस्सा ले सकते हैं।
  • एक शिक्षक लॉगिन के जरिए एक या एक से अधिक छात्रों (एक समय में एक) की प्रविष्टियों का सही विवरण जमा करने में सक्षम होंगे।
  • ‘शिक्षक के माध्यम से भागीदारी’ वाले टैब पर क्लिक कर शिक्षक अपने द्वारा सबमिट सभी प्रविष्टियों की स्थिति देख सकेंगे।

माता-पिता और शिक्षकों के लिए दिशानिर्देश

  • सभी माता/पिता और शिक्षक इसमें भाग ले सकते हैं।
  • माता/पिता और शिक्षक MyGov प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करके प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। भारत से बाहर के प्रतिभागियों के लिए, ईमेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके पंजीकरण किया जा सकता है।
  • माता/पिता और शिक्षक उनके लिए निर्दिष्ट केवल एक विषय में भाग ले सकते हैं।
  • माता/पिता और शिक्षकों को अपनी प्रविष्टि भेजते समय प्रत्येक गतिविधि के लिए निर्धारित शब्द सीमा का ध्यान रखना चाहिए।
  • सबमिट की गई प्रविष्टि मौलिक, रचनात्मक और सरल होनी चाहिए।
  • प्रविष्टियों को सफलतापूर्वक सबमिट करने पर सभी माता/पिता और शिक्षकों को भागीदारी का एक डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त होगा, जिसे वे डाउनलोड कर #PPC2023 के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।
  • प्रतिभागियों को अपने शब्दों में केवल मौलिक जवाब भेजना चाहिए।
  • प्रविष्टि में कोई उत्तेजक, आपत्तिजनक या अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  • कंटेंट में बदलाव कर गैर कानूनी तरीके से प्रकाशित करने, या विलंब से व गलत प्रविष्टि भेजने की ज़िम्मेदारी प्रतिभागी पर होगी।
  • प्रतियोगियों द्वारा भेजी गई सभी प्रविष्टियों का उपयोग शिक्षा मंत्रालय और MyGov द्वारा सोशल मीडिया या वेबसाइट पर या आवश्यतानुसार किसी भी अन्य रूप में किया जा सकता है।

Back to top button