टॉप स्टोरीज़

VIDEO : दुधमुंही बच्ची के साथ धरने पर बैठी अतिथि शिक्षिका फूट-फूट कर रोयी….कहा, “ना नौकरी रही, ना घर में खाना बचा…भूखे मरने से बेहतर है ….” 17 दिन से चल रहा प्रदर्शन, लेकिन मांग माननी तो दूर, कोई पूछने तक नहीं आया

जगदलपुर 17 जून 2022। “…सर क्या करूं, नौकरी भी नहीं बची, अतिथि शिक्षक बनकर लगा यही था कि चलो जिंदगी संवर जायेगी, कम से कम भविष्य की चिंता नहीं रहेगी….लेकिन यहां भविष्य तो छोड़िये सर वर्तमान भी खराब हो गया है”….आंदोलन के 17वें दिन मीडिया से बातचीत करते हुए जयंती सेठिया फफक-फफक कर रो पड़ी। जयंती प्राथमिक शाला तोकापाल में पदस्थ थी। 1 जून से अपने साथी अतिथि शिक्षकों के साथ जयंती भी प्रदर्शन में बैठी है। दरअसल अतिथि शिक्षकों की लगातार हो रही छंटनी और नयी नियुक्ति के बाद सेवा समाप्ति के आदेश के बाद अब तक दर्जनों अतिथि शिक्षक सड़क पर आ गये हैं।

अतिथि शिक्षकों को अपनी भविष्य की चिंता सता रही है, इसलिए वो लगातार 17वें दिन आंदोलन पर डटे हुए हैं। प्रदर्शन पर बैठे अतिथि शिक्षकों का कहना है कि शिक्षा सत्र आरम्भ होने के दूसरे दिन उम्मीद थी कि उके लिए कुछ साकारात्मक आदेश आ जाए। मगर ना कुछ आश्वासन मिला और ना ही कोई आदेश कि स्थानीय अतिथि शिक्षक के पक्ष में आया। लिहाजा आज बस्तर संभाग के समस्त सातो ज़िला से स्थानीय अतिथि शिक्षकों ने हड़ताल स्थल कृषि उपज मंडी जगदलपुर मे जबरदस्त प्रदर्शन कर सरकार तक अपनी आवाज पहुंचायी।

उन्ही प्रदर्शनकारियों में जयंती सेठिया भी है, जो अपने दुधमुंहे बच्चे को लेकर प्रदर्शन स्थल आयी है। जयंती सेठिया बताती है कि वे अपने दूधमुंहे बच्चे को साथ लेकर आई है। रोते-रोते वो कहती है कि घर में खाने को कुछ नहीं है. बच्चे के लिए कोई उपयोगी सामान मेरे पास नहीं है, पैसे नहीं है। अतिथि शिक्षक के रूप में जब कार्य करती थी, तो उससे मिलने वाले पैसे से घर चल रहा था। लेकिन अब घर चलाने के लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं है. वो सरकार से गुहार लगा रही हैं कि जल्द उनकी मांगों को पूरा किया जाए, जिससे दोबारा उनका घर परिवार एक पटरी पर आ सके।

प्रदर्शन कर रहे स्थानीय अतिथि शिक्षकों ने मुरिया भवन जगदलपुर मे वृक्षारोपण किया। अतिथि शिक्षिका  चंद्रकला नाग ने बताया कि जैसे वृक्ष जल के लिए तरसते है वैसे ही आज हम तडप रहे है  और हमारी जिन्दगी मे हरियाली लाने वाला कोई भी नहीं है। चंद्रकला ने उग्र होकर कहा कि 19 तारीख तक अगर कोई भी आदेश नहीं आती है तो संभाग आयुक्त जी का कार्यालय घेराव संघ के बैनर तले 20 जून को किया जाएगा ।

Back to top button