बिग ब्रेकिंग

विष्णु सरकार का पहला बजट,बजट में हर वर्ग को साधने की कोशिश, दिखेगी मोदी की गारंटी की झलक

रायपुर: विष्णु देव साय सरकार के कार्यकाल का पहला बजट कुछ ही देर में पेश होगा छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए आज का दिन ऐतिहासिक होने वाला हैं।विष्णु देव साय सरकार के कार्यकाल का पहला बजट कुछ ही देर में पेश होगा. वित्त मंत्री ओपी चौधरी 12.30 बजे बजट प्रस्तुत करेंगे 18 सालों बाद यह पहला मौका होगा जब प्रदेश का बजट सदन में सीएम नहीं बल्कि वित्तमंत्री पेश करेंगे। प्रदेश की बदली हुई सरकार का यह पहला पूर्ण बजट होगा। इससे पहले वे बजट का सूटकेस लेकर राम मंदिर जाएंगे. यहां पूजा-अर्चना करने के बाद वे विधानसभा जाएंगे. 20 साल बाद ये मौका है कि जब कोई वित्त मंत्री बजट पेश करेगा. इससे पहले मुख्यमंत्री ही बतौर वित्त मंत्री बजट पेश करते रहे हैं.

विष्णु सरकार का पहला बजट,बजट में हर वर्ग को साधने की कोशिश, दिखेगी मोदी की गारंटी की झलक

read more: देश का पहला सबसे बड़ा बैटरी एनर्जी स्टोरेज छत्तीसगढ़ में, हर दिन 5 लाख यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन

बजट में हर वर्ग को साधने की कोशिश

कुछ महीनों बाद देश में आम चुनाव भी हैं लिहाजा उस लिहाज से भी सरकार के लिए यह बड़ा अवसर माना जा रहा हैं। छत्तीसगढ़ के इस बजट में सरकार का पूरा फोकस की मोदी की गारंटी पर रहेगी। हालांकि सरकार अपने तीन घोषणाओं को अमल में ला चुकी हैं। इनमें दो वर्ष का बकाया बोनस, 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर धान खरीदी और महतारी वंदन योजना शामिल है। आर्थिक मामलों के जानकारों की माने तो बजट का आकार 1.20 से 1.40 लाख करोड़ तक हो सकता हैं।

बजट को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में हर वर्ग को साधने की कोशिश की गई है. बजट में मोदी की गारंटी दिख सकती है. जिसमें प्रधानमंत्री आवास, महतारी वंदन, नालंदा परिसर के अलावा कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा पर फोकस हो सकता है. बजट इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया जा सकता है.\

विष्णु सरकार का पहला बजट,बजट में हर वर्ग को साधने की कोशिश, दिखेगी मोदी की गारंटी की झलक

read more: महातारी वंदन योजना: महिला बाल विकास संचालक की ओर नयी गाईडलाईन जारी, ऑनलाइन पोर्टल में अपलोड करना होगा यह दो दस्तावेज…..

व्यापारी समेत किसानों और युवाओं के लिए बड़ा ऐलान

उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ के गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं को फोकस करते हुए काफी बड़ी-बड़ी स्कीम विष्णु देव के साय में नेतृत्व में लाने जा रहे हैं बताया जा रहा हैं कि अगर बजट चुनावी हुआ तो वित्त मंत्री ओपी चौधरी अपने इस बजट में व्यापारी समेत किसानों और युवाओं के लिए बड़ा ऐलान कर सकते हैं। प्रदेश की माली हालत को सुधारने का बीड़ा उठाने वाले ओपी चौधरी राजस्व बढ़ाने के लिए कुछ नए रिफॉर्म्स कर सकती है। इसके साथ तत्कालीन डॉ रमन सिंह की सरकार के रुके हुए प्रोक्जट्स के लिए बड़ा ऐलान संभव हैं। देखना होगा की यह बजट आम आदमी के लिए कितना फायदेमंद और राहत देने वाला साबित होता है।ओपी ने कहा कि बजट हर व्यक्ति के जीवन में प्रभाव डालता है. हम उसे चाहे या ना चाहे, वह प्रभाव डालेगा ही. इसलिए हर व्यक्ति के लिए बजट जरूरी होता है. इनको केंद्रित करते हुए बजट पेश करेंगे. हमारा फोकस रहेगा कि ये बजट भविष्य की नींव रखने वाला बजट हो.

Back to top button