हेडलाइन

कुष्ठ के विरुद्ध युद्ध: मुख्यमंत्री ने स्वास्थ विभाग की समीक्षा बैठक ली, कुष्ठ मुक्त छत्तीसगढ़, मानसिक रोगियों को स्वास्थ्य सुविधा व फरवरी तक सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों का काम पूर्ण करने का निर्देश

रायपुर 15 दिसंबर 2023। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने ‘कुष्ठ के विरुद्ध युद्ध’ अभियान चलाने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने प्रदेश को कुष्ठ रोग से मुक्त करने पर तत्काल कार्य प्रारंभ करने के दिए कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया है। वहीं प्रदेश में सड़कों पर घूमने वाले मानसिक रोगियों के कल्याण हेतु तत्काल कदम उठाने के भी निर्देश अदिकारियों को दिये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मानसिक रोगियों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध स्वास्थ्य अमला कराये। वहीं समय सीमा में कार्य करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं। इस दौरान डिप्टी सीएम विजय शर्मा और अरूण साव भी मौजूद रहे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इस दौरान अधिकारियों से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि जगदलपुर, बिलासपुर में सुपर-स्पेशलिटी हॉस्पिटल फ़रवरी तक पूर्ण करें, मार्च के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री प्रदेश के इन सुपर स्पेशलिटी हास्पीटल का उदघाटन करेंगे। मुख्यमंत्री ने इस दौरान 108 एंबुलेंस सेवा में सुधार करने का निर्देश अधिकारियो को दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 108 एंबुलेंस सेवा का रिस्पांस टाइम बहुत खराब है। उन्होंने कहा कि हर हाल में जरूरतमंद तक एंबुलेंस सेवा आधे घंटे के भीतर पहुंचे।

अधिकारियों को इस दौरान जेनेरिक दवाइयों के संबंध में में निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध करायी जाये। मरीज़ों को केवल जेनेरिक दवाइयाँ लिखने के भी निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये हैं।

Back to top button