ब्यूरोक्रेट्स

..जब कलेक्टर दीपक सोनी और एसपी पहुंचे बीहड़ों के बीच, नक्सल इलाकों में ग्रामीणों के बीच चौपाल भी लगायी, विकास कार्यों का जायजा भी लिया

बटराली से कुएमारी तक सड़क निर्माण का कलेक्टर एवं एसपी ने किया निरीक्षण

कोण्डागांव 01 मई 2023/ गुरुवार को कलेक्टर  दीपक सोनी ने नवपदस्थ एसपी  अक्षय कुमार येदुवेल्ली के साथ जिले के सुदूर संवेदनशील कुएमारी क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन बटराली से कुएमारी तक की सड़क का मुआयना करते हुए उपस्थित ग्रामीणों से निर्माण के संबंध में चर्चा की। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को सड़क निर्माण के संबंध में जानकारी देते हुए निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए सड़क का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने हेतु निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस अवसर पर गुणवत्ता की जांच करते हुए नियमित अंतराल में सड़क की जांच करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि यह सड़क ना केवल मारी क्षेत्र अपितु पूरे कोण्डागांव जिले के लिए विकास की नई कहानी लिखेगा। इस सड़क के बनने से मारी क्षेत्र में बसे अनेकों गांव के समेत जिले के पर्यटन को भी नई उड़ान प्राप्त होगी।


इस अवसर पर कलेक्टर एवं एसपी ने कुएमारी पहुंचकर वहां के ग्रामीणों के संग पेड़ की छांव में जमीन में बैठकर चौपाल लगाई। जहां उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उनकी समस्याओं का जाना और निराकरण करने के लिए आश्वस्त किया। वहीं उन्होने क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति एवं नवीन आवश्यकताओं के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर द्वारा ग्रामीणों से सड़क निर्माण के संबंध में पूछे जाने पर ग्रामीणों ने कहा कि सड़क निर्माण होने से वे बहुत उत्साहित हैं अब उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य ईत्यादि सुविधाओं की उपलब्धता के साथ ही समय पर राशन, बीज-खाद सुलभ होगी। वहीं कृषि उपज, वनोपज ईत्यादि बाजार तक पहुंचाने में सुविधा होगी, जिससे ग्रामीणों में खुशी व्याप्त है। ग्रामीणों का सड़क निर्माण के प्रति उत्साह देख कलेक्टर एवं एसपी बहुत प्रसन्न हुए। इस दौरान उन्होने ग्रामीणों की मांग अनुसार नवीन उचित मूल्य दुकान सह गोदाम निर्माण तथा स्वास्थ्य केन्द्र में चैनलिंक फेंसिंग, नवीन पुलिया निर्माण, नर्सरी विकास एवं पेयजल की व्यवस्था हेतु 3 नलकूप खनन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इस दौरान कलेक्टर ने कुएमारी में शासकीय प्राथमिक शाला मरम्मत कार्य का भी निरीक्षण कर उक्त कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण किये जाने कहा। 
इस अवसर पर एसपी ने कहा कि लोगों की सुरक्षा हेतु कुएमारी में नवीन कैम्प की स्थापना की गयी है साथ ही पुलिस सहायता केन्द्र भी खोला गया है। जहां आकर ग्रामीण अपनी समस्याओं एवं दिक्कतों के संबंध में अवगत करा सकते हैं। ग्रामीणों को जरूरत के अनुरूप आवश्यक सहायता देने के साथ ही उपचार ईत्यादि के लिए मदद भी की जायेगी।  
ज्ञात हो कि कुएमारी सड़क निर्माण के दौरान 25 मार्च 2021 को नक्सलियों द्वारा सड़क निर्माण में लगे 17 वाहनों में आगजनी की थी, जिसके पश्चात प्रशासन द्वारा सुरक्षा इंतजाम की पुख्ता व्यवस्था हेतु कैम्प की स्थापना कर पुनः सड़क निर्माण को प्रारंभ कराया गया है। इस सड़क की कुल लम्बाई 25 किलोमीटर है। यह ईलाका संवेदनशील होने के कारण यहां बार-बार कार्य बाधित होने के बावजूद 16 किलोमीटर तक डामरीकृत सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जबकि शेष 09 किलोमीटर लम्बी सीमेंट कांक्रीट सड़क में से 02 किलोमीटर सीमेंट कांक्रीट सड़क का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, वहीं शेष कार्य प्रगतिरत है। जिसका कलेक्टर एवं एसपी द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शोभराज अग्रवाल, तहसीलदार आशुतोष शर्मा एवं अन्य अधिकारियों के साथ जायजा लेकर कार्य को तेजी के साथ संचालित कर शीघ्र पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये गये।

Back to top button