हेडलाइन

पुनिया-मरकाम के दौरे से बस्तर के आदिवासियों की नाराजगी होगी दूर ? … तीन दिवसीय दौरे में अलग-अलग स्तर के नेताओं से होगी चर्चा… 31 की बैठक में शिकवा-शिकायतों का..

रायपुर 25 अक्टूबर 2022। छत्तीसगढ़ में अब चुनावी एक्सरसाइज शुरू हो गया है। राजनीतिक पार्टियां अलग-अलग तरीके से अपनी तैयारियों में जुटी हुई है। इस दौरान भाजपा-कांग्रेस का काफी हद तक फोकस बस्तर पर है। भाजपा ने हाल के दिनों में प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव और नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के साथ चुनावी तैयारियों का परखा है। दोनों नेताओं ने बस्तर के सभी विधानसभाओं में कार्यकर्ताओं का मन भी टटोला था और पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की थी।

अब कांग्रेस के बड़े नेता भी दौरे पर निकल रहे है। कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया 27 अक्टूबर की शाम रायपुर पहुंच रहे हैं। वे 28, 29 और 30 को बस्तर दौरे पर रहेंगे। उनके साथ पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम भी रहेंगे। नेताओं का यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब आरक्षण का मुद्दा गरमाया हुआ है। बस्तर के आदिवासियों में काफी नाराजगी है। छत्तीसगढ़ प्रभारी पुनिया का बस्तर दौरा पिछली बार स्थगित कर दिया गया था। उस समय वे बस्तर संभाग के सभी विधानसभा क्षेत्रों के प्रभारियों से मिलने वाले थे।

इस बार जगदलपुर और दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के नेताओं व कार्यकर्ताओं से मिलेंगे। दोनों क्षेत्र के विधायक भी साथ रहेंगे। कांग्रेस संगठन के नेताओं के मुताबिक 31 अक्टूबर को राजीव भवन में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक है। इसमें सीएम भूपेश बघेल भी शामिल होंगे। इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। इस बैठक के हंगामेदार होने के आसार है। सांगठनिक स्तर पर कई मुद्दे हैं, जिस पर बैठक के दौरान शिकवा शिकायतों का सिलसिला देखने को मिल सकता है। खासकर संगठन के नेता तवज्यों नहीं दिये जाने और सिफारिशों को दरकिनार किये जाने का मुद्दा बैठक में उठा सकते हैं। बस्तर संभाग के बाकी विधानसभा क्षेत्रों के दौरे के लिए पुनिया फिर से आएंगे।

कांग्रेस संगठन के नेताओं के मुताबिक कुछ विधानसभा क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं व स्थानीय नेताओं में आपसी मनभेद की स्थिति है। इसे दूर करने के लिए पार्टी के नेता अलग प्लान बनाकर काम करेंगे। धान खरीदी, राज्य सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार, भारत जोड़ो यात्रा, राजीव भवन निर्माण आदि को लेकर भी प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में बात होगी।

Back to top button