स्पोर्ट्स

टीम इंडिया की हार की क्या रही वजह….बैटिंग आर्डर तो कहीं नहीं है जिम्मेदार… देखिये कहां-कहां हुई चूक

लार्ड्स । भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रहीं हैं,  जिसका दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स में खेला गया। भारत ने टॉस जीतकर पहले इंग्लैंड को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 246 रन बनाए।

इंग्लैंड ने भारत को दिया 247 रनों का लक्ष्य

इंग्लैंड की ओर से मोइन अली ने 47 रनों की  शानदार पारी खेली, जिसमें 2 चौके और 2 छक्के शामिल है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम ने शानदार शुरुआत की।  इंग्लैंड का पहला विकेट 41 रन पर 8.5 ओवर में जेसन रॉय के रूप मे गिरा। उसके बाद थोड़ी- थोड़ी अन्तराल पर लगातार विकेट गिरते गए इंग्लैंड ने 21.3 ओवर के बाद 102 रनों के स्कोर पर अपनी आधी टीम खो दिए,  उसके बाद मोइन अली ने आकर पारी को संभाला। मोइन अली ने लिविंगस्टोन और डेविड विली के साथ मिलकर  अच्छी-खासी साझेदारी की।  लिविंगस्टोन ने 33 गेंद पर 2 चौके और और 2 छक्कों की मदद से  33 रनों की तो वही डेविड विली ने 49 गेंद पर 2 चौके और और 2 छक्कों की मदद से 41 रनों की अच्छी पारी खेली। इंग्लैंड का स्कोर 246 रन तक पहुंच गया।  

वहीं भारत की ओर से यूज़वेंद्र चहल ने सबसे बेहतरीन गेंदबाजी की उन्होंने 4 विकेट अपने नाम किए। हार्दिक पांड्या और बुमराह ने भी दो-दो विकेट लिये। भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने दिलाया पहला विकेट हार्दिक पांड्या ने अपना पहला शिकार जेसन रॉय को बनाया वहीं दूसरी ओर यूज़वेंद्र चहल ने जॉनी,  जो रूट, बेन स्टोक्स और मोइन अली को अपना शिकार बनाया

 जवाब में भारतीय टीम बैटिंग करने आई तो भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही। भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन कुछ खास नहीं कर सके।  रोहित शर्मा 10 गेंदें खेलकर 0 रन तो वही दूसरी ओर शिखर धवन 26 गेंद खेलकर 9 रन ही बना सके विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके। उन्होंने 25 गेंदों में 16 रन बनाए जिसमें 3 चौके शामिल है। ऋषभ पंत अपना खाता भी नहीं खोल सके।  उन्होंने 5 गेंदों का सामना किया और एक भी रन नहीं बना सके।  भारत का स्कोर 31 रनों पर ही 4 विकेट हो चुका था। भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने पारी को संभालने की कोशिश की। जिन्होंने पहले सूर्य कुमार यादव के साथ फिर रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर साझेदारी की।  भारत की ओर से हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा ने सर्वाधिक 29 रनों की पारी खेली। दोनों ने 44 -44 गेंदों का ही सामना किया। जिसमें हार्दिक पांड्या ने 44 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 29 रन बनाए। तो वहीं दूसरी ओर रविंद्र जडेजा ने 44 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का की मदद से 29 रन बनाए।  

इंग्लैंड की ओर से टॉप्ली ने सर्वाधिक 6 विकेट लिया, जिसमें रोहित शर्मा, शिखर धवन, सूर्य कुमार यादव, मोहम्मद सामी, युजवेंद्र चहल और प्रसिद्ध कृष्णा का विकेट शामिल है जिसके कारण भारत 38.5 ओवर तक अपने 10 विकेट खोकर 146 रन ही बना सकी।  जिसके कारण भारत यह मैच 100 रन के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा

इंग्लैंड ने की दूसरे मैच में अच्छी वापसी

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे हैं तीन मैचों की वनडे सीरीज जिसके पहले मुकाबले मैं इंग्लैंड को करारी हार मिली थी। इसमें इंग्लैंड को भारत ने 10 विकेट से हराया था। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 25.2 ओवर तक अपने 10 विकेट खोकर एक साथ 110 रन बनाए, जिसमें बुमराह ने सर्वाधिक 6 विकेट लिए थे वही जवाब में उतरी भारतीय टीम बिना कोई विकेट खोए 111 रनों का लक्ष्य बिना कोई विकेट खोए और 18.4 ओवर में हासिल कर लिया था।  वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड के टीम दूसरे मैच में वापसी करते हुए भारत को 100 रनों के बड़े अंतर से हराया जिससे तीन मैचों की वनडे सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है जिस का तीसरा मैच 17 जुलाई को मैनचेस्टर में खेला जाएगा।

Back to top button