ब्यूरोक्रेट्स

IAS गिरफ्तार : ED ने जमीन घोटाले में IAS को किया गिरफ्तार, 2011 बैच के अफसर को गिरफ्तारी के बाद विशेष अदालत में किया गया पेश

रांची 4 मई 2023। जमीन घोटाले में झारखंड के IAS को गिरफ्तार किया गया है। ED ने पूछताछ के बाद छवि रंजन को गिरफ्तार किया है। 2011 बैच के IAS छवि रंजन सेना की जमीन घोटाले में फंसे थे। वो अभी झारखंड के समाज कल्याण विभाग में निदेशक पद पर हैं। ये घोटाले उनके रांची के डिप्टी कमिश्नर के कार्यकाल के दौरान किए गए थे। पिछले महीने ही 13 अप्रैल को आईएएस छवि रंजन के रांची स्थित दो व जमशेदपुर स्थित एक ठिकाने सहित कुल 22 ठिकानों पर ईडी ने छापा मारा था।जबकि देर रात छवि रंजन की पत्नी भी ईडी ऑफिस पहुंची। वहीं डॉक्टरों की एक टीम भी ईडी ऑफिस पहुंची हैं। डॉक्टरों की टीम ईडी ऑफिस के अंदर है। समझा रहा है कि रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन का मेडिकल चेकअप कराया जा रहा है। संभवतः शुक्रवार को हिरासत में लेकर उन्हें ईडी की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।

ईडी झारखंड में जमीन घोटाले की जांच कर रही है। इसी सिलसिले में झारखंड के आईएएस अधिकारी छवि रंजन को पूछताछ के लिए तलब किया गया था। हालांकि आईएएस ने ईडी से इसके लिए मोहलत मांगी थी, लेकिन ईडी ने रियायत नहीं दी। उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया था, जिसके बाद अब उन्हें गिरफ्तार किया गया है। इससे पहले झारखंड में ही ईडी ने पूजा सिंघल को भी गिरफ्तार किया था।

13 अप्रैल को जब छापेमारी की गयी थी, तो इस दौरान ईडी को बड़गाईं अंचल कार्यालय के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के आवास से सरकारी फाइलें व सैकड़ों जमीन के डीड मिले थे। एजेंसी ने छापेमारी के बाद झारखंड सरकार के एक अधिकारी समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया था। ईडी ने सेना की जमीन से संबंधित एक भूखंड समेत 12 से अधिक जमीन सौदों के मामले में जांच कर रही है, जिसमें जमीन माफिया, बिचौलिए और नौकरशाह सहित एक समूह साठगांठ कर कथित तौर पर 1932 की शुरुआत से ही जमीन के कामों और दस्तावेजों की धोखाधड़ी में शामिल है।

जानिये कौन हैं छवि रंजन

जमशेदपुर के बिष्टुपुर सेंट मैरी स्कूल से छवि रंजन ने 1999 में मैट्रिक पास की। 2001 में चिन्मय स्कूल टेल्को से इंटरमीडिएट किया। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से बीएससी और एमएससी की डिग्री हासिल की। फिर 2011 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर IAS बन गए। घर-परिवार और स्कूल-कॉलेज के साथ जमशेदपुर के लोगों को इस बात का बड़ा गुमान हुआ। उनके शहर का लड़का बड़ा अधिकारी बन गया। और तो और उनकी नौकरी भी अपने ही राज्य में हुई है। लाल बत्ती लगी गाड़ी से जब छवि रंजन अपने मुहल्ले में आते थे तो आस-पड़ोस के लोग अपने बेटों को ताने मारते थे कि देखो आरडी पंडित जी का बेटा कितना बड़ा अफसर बन गया। प्रदेश की राजधानी रांची का उपायुक्त (Deputy Commissioner) है। तुम भी कुछ ऐसा ही करो।

Back to top button