बिग ब्रेकिंग

newwaynews24 के “आयाम-2021” में IAS प्रभात मलिक और IPS रत्ना ने युवाओं को दिये सफलता के टिप्स…. 3 घंटे के सेशन में गेस्ट ने युवाओं के सवालों का शानदार जवाब देकर किया गदगद

रायपुर 1 दिसंबर 2021। हिंदी न्यूज वेबसाइट newwaynews24.com ने प्रदेश के युवाओं के करियर को सजाने और संवारने की पहल की है। सामाजिक सरोकारों को आगे रखते हुए राजधानी में newwaynews24.com ने “आयाम-2021” का आयोजन किया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि के तौर पर रायपुर निगम कमिश्नर IAS प्रभात मलिक और आजाद चौक CSP IPS रत्ना सिंह मौजूद रही। छत्तीसगढ़ में अपने तरीके के इस अनूठे आयोजन में सैंकड़ों की संख्या में युवाओं ने शिरकत की। रायपुर के वृंदावन हॉल में आयोजित “आयाम-2021” की शुरुआत महाराजा अग्रसेन कॉलेज के छात्रों के साथ हुई।

कार्यक्रम का मकसद युवाओं के करियर को सही दिशा देगा, सही लक्ष्य को पहचानना, परीक्षा के वक्त धैर्य नहीं खोना और सफलता का मूल मंत्र हासिल करना था। करीब तीन घंटे तक चले सेशन में IAS प्रभात मलिक और IPS रत्ना सिंह शुरुआती इंट्रोडक्शन के बाद छात्रों के साथ सीधे रूबरू हुए। सवाल-जवाब का सिलसिला शुरू हुआ तो फिर तीन घंटे का वक्त कैसे गुजर गया पता ही नहीं चला। बच्चों ने इस दौरान कुछ दिलचस्प सवाल भी पूछ लिये।

जब एक छात्र ने पूछा UPSC के लिए कोचिंग कितना जरूरी?

एक छात्र ने पूछा “वो UPSC की तैयारी कब से शुरू करे?, क्या अभी से कोचिंग लेना सही होगा” जवाब में रत्ना सिंह ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि उन्होंने भी कोचिंग ली थी, शुरुआती मार्गदर्शन में कोचिंग की अहम भूमिका होती है, लेकिन कोचिंग में मिले 2-3 घंटे के गाइडेंस को सेल्फ स्टडी में शामिल करना बेहद जरूरी है। IAS प्रभात मलिक ने दिलचस्प वाकया शेंयर करते हुए बताया कि उन्होंने सिर्फ 3 महीने ही कोचिंग ली, उसके बाद उन्होंने सेल्फ स्टडी की। कोचिंग से आपकी राइटिंग स्पीड अच्छी होती है। UPSC के पैटर्न में हमेशा बदलाव होता है, ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने राइटिंग स्किल्स पर ज्यादा ध्यान दें। उन्होंने अपने परीक्षा का उदाहरण देते हुए कहा कि उनके वक्त में अचानक से परीक्षा के पैटर्न में बदलाव हुआ। लांग क्योश्चन के बजाय शार्ट क्योश्चन ज्यादा पूछे गये, ऐसे में जिन्हें लंबे-लंबे आंसर लिखने की आदत थी, उन्हें उस परीक्षा में मायूस होना पड़ा, क्योंकि वो ज्यादा सवाल लिख नहीं पाये, जबकि उन्होंने शानदार तरीके से सभी क्योश्चन को टाइम मैनेजमेंट के साथ पूरा कर लिया। क्योश्चन देखते ही उन्होंने कैलकुलेट कर लिया कि इतने सवाल, इतने वर्ड के लिखने हैं। मतबल उन्हें एक सवाल को डेढ़ पेज और 7 मिनट से ज्यादा का वक्त नहीं देना है। लिहाजा टाइम मैनेजमेंट के साथ उन्होंने एग्जाम दिया और कामयाब हुए। उन्होंने बच्चों को सीख दी कि वो समय का सही सदुपयोग करें।

UPSC के लिए समय कितना देना होगा, सोशल मीडिया क्या छोड़ना पड़ेगा

एक युवा ने सवाल पूछा कि क्या UPSC के लिए सोशल मीडिया छोड़ना पड़ेगा। जवाब में IPS रत्ना सिंह ने बताया कि हर चीज के कुछ बेहतर और खराब इम्पैक्ट होते हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल कुछ वक्त माइंड रिलेक्स करने के लिए करें तो बेहतर हैं। अगर सोशल मीडिया की आदत है तो ये परीक्षा की सफलता में बाधा बन सकती है। IAS प्रभात मलिक ने बताया कि आज का सोशल मीडिया युवाओं को जितना बेहतर जानकारी दे सकता है, उससे कहीं ज्यादा कंफ्यूज भी कर सकता है, इसलिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल सोच समझ कर करें।

दिलचस्प सवालों से भी गेस्ट का हुआ सामना

आयाम कार्यक्रम में अधिकांश बच्चों ने करियर से जुड़े सवाल पूछे। मसलन, तनाव कैसे दूर करें, सब्जेक्ट कैसे चयन करें, यूपीएससी की तैयारी कैसे होनी चाहिये, कितने घंटे की पढ़ाई की जरूरत होगी, परीक्षा में घबड़ाहट कैसे दूर करें, सफलता का मूल मंत्र क्या है। लेकिन, इन सबके बीच कुछ दिलचस्प सवालों से भी अतिथियों का सामना हो गया। एक छात्र ने पूछा “प्रशासनिक अधिकारियों की नजर में बेहतर CM कौन होता है”… अतिथियों ने इसका शानदार जवाब दिया। जो जनता के विश्वास पर खरा उतरे, वही बेहतर नेतृत्वकर्ता होता है। हर जनप्रतिनिधि में ये गुण होना चाहिये कि वो अपने जनता के प्रति उत्तरदायी हो उनके विश्वास पर खरा उतरने की कोशिश करे।

एक छात्रा ने अतिथियों ने उनके इंटरव्यू के एक्सीपीरियंस के बारे में पूछा। वहीं एक छात्र ने बताया कि उसके भाई एयरफोर्स में हैं और 5 साल से UPSC की परीक्षा में बैठ रहे हैं, लेकिन हर बार 1-2 नंबर से चूक रहे हैं, छोटे भाई के नाते मैं उन्हें क्या सलाह दूं…

कार्यक्रम में युवाओं के उत्साह ने अतिथियों को किया गदगद

युवाओं के उत्साह भरे सेशन ने IAS प्रभात और IPS रत्ना को भी गदगद कर दिया। तीन घंटे के सेशन में युवाओं ने जिस तरह से आयोजन को उत्सव का रंग दे दिया, उससे अतिथि भी काफी उत्साहित रहे। अतिथियों ने newwaynews24.com की पहल को शानदार बताया और आगे भी ऐसे आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी।

Back to top button