बिग ब्रेकिंग

बैंक बंद: जून में 3 दिन रहेंगी बैंक बंद….कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर….जानिए वजह

नाई दिल्ली 15 जून 2022। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के आहवान पर राज्य में 27 जून को व्यावसायिक बैंकों में हड़ताल होगा। यूनियन्स ने इसकी घोषणा की है। बैंकों के कर्मचारी 5 कार्य दिवसीय बैंक , पेंशन को अद्यतन करने व 31 मार्च 2010 के बाद योगदान करने वाले कर्मियों के लिए एनपीएस के बदले पुरानी पेंशन योजना की मांग कर रहे हैं। 27 जून को बैंक हड़ताल के कारण 3 दिन बैंक बंद रहेंगे। 25 को महीने का चौथे शनिवार और 26 को रविवार होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।

ऑल इण्डिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने सोमवार को बताया कि हड़ताल के कारण बिहार में व्यावसायिक बैंको की 5065 शाखाओ के कामकाज पर असर पड़ेगा जिससे करीब 7 हजार करोड़ के कारोबार प्रभावित होगा।

किन-किन संगठनों ने किया है समर्थन का एलान
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन, अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ, अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स सहित नौ बैंक यूनियनों की एक संस्था ने इस संभावित हड़ताल का समर्थन किया है. इन संगठनों ने एलान किया है कि इस दिन (27 जून) को देशभर के बैंकों में कामकाज नहीं किया जाएगा.

देश भर में बैंकिंग के कामकाज 25 जून और 26 जून को स्थगित रहेंगे क्योंकि 25 जून को चौथे शनिवार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा और 26 जून को रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा. इसीलिए अगर 27 जून सोमवार को भी बैंकों में हड़ताल के कारण कामकाज नहीं होगा तो लगातार 3 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. 

7 लाख कर्मचारी हड़ताल में भाग लेंगे
AIBEA के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने UFBU की बैठक के बाद कहा कि मांग है कि संशोधन और राष्ट्रीय पेंशन योजना को खत्म करना और सभी बैंक कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करना है। पीटीआई के अनुसार इस हड़ताल में 7 लाख कर्मचारी शामिल होंगे, जिससे बड़े स्‍तर पर काम प्रभावित होगा।

Back to top button