पॉलिटिकलबिग ब्रेकिंग

बालकनाथ योगी सीएम और 2 डिप्टी सीएम… BJP के लेटरहेड पर वायरल हो रही ये फर्जी चिट्ठी…

राजस्थान 8 दिसंबर 2023|हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शानदार जीत हासिल की है। अब लोग इन राज्यों के अगले मुख्यमंत्री का नाम जानने को उत्सुक है। इसी बीच सोशल मीडिया में बीजेपी के नाम से एक प्रेस नोट वायरल हुआ है जिसके अनुसार महंत बालकनाथ योगी राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

इस प्रेस नोट में किरोड़ी लाल मीणा और दीया कुमारी के नाम के आगे उप मुख्यमंत्री लिखा हुआ है। इस प्रेस नोट पर भारतीय जनता पार्टी का नाम है। उसका कमल निशान है। उसके केंद्रीय कार्यालय का पता लिखा हुआ है। 6 दिसंबर 2023 की तारीख के साथ जारी प्रेस नोट पर बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी के तौर पर अरुण सिंह का नाम और हस्ताक्षर है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Naresh Shahu’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “राजस्थान के नए मुख्यमंत्री की घोषणा कर दी योगी आदित्यनाथ जी ने। बालकनाथ योगी जी नए सीएम राजस्थान के।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।
पड़ताल

राजस्थान समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, कुल 199 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के खाते में 115 सीटें आई हैं, वहीं कांग्रेस के खाते में कुल 69 सीटें आई हैं। अन्य राज्यों के चुनावी नतीजों को यहां देखा जा सकता है।

बाबा बालकनाथ के समर्थन में राजस्थान के तिजारा में योगी आदित्यनाथ ने विशाल रैली को संबोधित किया था।” इसी रैली में उन्होंने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का जिक्र करते हुए कहा था, “……आप मुझे एक बता बताओ, अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा 500 वर्षों के बाद रामलला को रामजन्मभूमि में विराजमान करके प्राण प्रतिष्ठा का शुभ कार्यक्रम संपन्न होगा।” वहां मौजूद लोगों से वह पूछते हैं, “….आप में से कितने लोग अयोध्या जाना चाहते हैं। कितने लोग इच्छुक हैं? पूरा तिजारा लगता है अयोध्या जाने का इच्छुक है।” इसके बाद वह लोगों से बाबा बालकनाथ के समर्थन में वोट दिए जाने की अपील करते हुए कहते हैं, “….और मैं भी बाबा बालकनाथ जी से कहूंगा जयपुर में शपथ लेने के बाद 22 जनवरी के बाद तिजारा के रामभक्तों को लेकर वे अयोध्या जरूर पधारें। अयोध्या की व्यवस्था तो हम लोग देख लेंगे।”

Back to top button