स्पोर्ट्सहेडलाइन

BAN VS SL : 146 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, मैदान पर उतरने से पहले ही बल्लेबाज हुआ आउट…

दिल्ली 6 नवंबर 2023|दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 38वां मैच बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में श्रीलंका की टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है। श्रीलंका की पारी के दौरान एक ऐसा नजारा देखने को मिला है जो इंटरनेशनल क्रिकेट में इससे पहले कभी भी देखने को नहीं मिला है। एक बल्लेबाज मैदान पर उतरने से पहले ही आउट हो गया है। इसके पीछे की वजह काफी कम लोगों को ही पता होगी।
मैदान पर उतरने से पहले बल्लेबाज हुआ आउट

श्रीलंकाई टीम की बल्लेबाजी के दौरान एंजेलो मैथ्यूज बिना गेंद खेले आउट हो गए। इतना ही नहीं वह मैदान पर भी नहीं उतर सके। दरअसल, किसी बल्लेबाज के आउट होने के बाद अगले बल्लेबाज को 3 मिनट के अंदर क्रीज पर आना होता है, वहीं इस साल वर्ल्ड कप में ये समय 2 मिनट का ही है। लेकिन एंजेलो मैथ्यूज ने 2 मिनट से ज्यादा का समय लिया। मैथ्यूज को हेलमेट के साथ कुछ समस्या थी जिसकी वजह से वह लेट हो गए थे। इसके बाद शाकिब और बांग्लादेश ने टाइम-आउट की अपील की और अंपायरों को आउट देना पड़ा।

आईसीसी के नियम क्या कहते हैं?

इसके बाद अंपायर और मैथ्यूज बहस करते रहे, लेकिन अंततः श्रीलंकाई खिलाड़ी को पवैलियन लौटना पड़ा. नियम 40.1.1 के मुताबिक, विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद आने वाले बल्लेबाज को गेंद खेलने के लिए 3 मिनट गेंद खेलने के लिए तैयार रहना होगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो विपक्षी टीम के खिलाड़ी टाइम आउट के लिए अपील कर सकते हैं.

वहीं, श्रीलंका-बांग्लादेश मुकाबले की बात करें तो बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है. खबर लिखे जाने तक श्रीलंकाई टीम 30 ओवर में 5 विकेट पर 162 रन बना चुकी है. इस वक्त चरिथ असलंका और धनंजय डी सिल्वा क्रीज पर हैं.

Back to top button