टेक्नोलॉजी बिज़नेस

BANK HOLIDAY 12 दिन बंद रहेंगे बैंक यहां देख सकते है छुट्टी की पूरी लिस्ट

रायपुर 1 मई 2023 आपका बैंक में जाकर कोई काम निपटाने का इरादा है, तो आपको बैंक में होने वाली छुट्टियों की जानकारी लेकर ही अपनी प्‍लानिंग करनी चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि जिस दिन आप बैंक जाने का प्‍लान बना रहे हैं, उस दिन बैंक में छुट्टी हो.

मई में अलग-अलग मौकों पर कुल 12 दिनों तक बैंक बंद रहेगा. इसमें हर रविवार के साथ हर दूसरे और चौथे शनिवार को होने वाला हॉलिडे भी शामिल है. मई के महीने महाराष्ट्र दिवस, बुद्ध पूर्मिमा, महाराणा प्रताप जयंती और इस तरह के कई सारे मौकों पर बैंकों में काम काज नहीं होगा.

रिजर्व बैंक हर कैलेंडर वर्ष में बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी करता है. यहां यह जान लेना जरूरी है कि पूरे देश के बैंक मई में 12 दिन बंद नहीं रहेंगे. आरबीआई द्वारा जारी हॉलीडे लिस्‍ट में से कई अवकाश राष्‍ट्रीय स्‍तर के हैं.

उस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी. वहीं, कुछ अवकाश स्‍थानीय या क्षेत्रीय स्‍तर के होते हैं. उन दिनों को केवल उससे जुड़े राज्‍यों में ही बैंक शाखाएं बंद होती हैं. इसलिए यह जरूरी नहीं है कि जिस दिन पंजाब में बैंक बंद हो उस दिन महाराष्‍ट्र में भी बैंको में कामकाज न हो.

1 मई को मजदूर दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ ,बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना और त्रिवेंद्रम में बैंकों में हॉलिडे रहेगा


5 मई को बुद्ध पूर्मिमा के मौके पर अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, मुंबई, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर के बैंकों में काम काज नहीं होगा.


7 मई को रविवार के मौके पर पूरे देश में बैंक बंद रहेगा.


9 मई को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती के अवसर पर कोलकाता जोन के बैंक बंद रहेंगे.


13 मई को दूसरे शनिवार के चलते पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.


14 मई को रविवार के दिन भी पूरे देश में बैंक बंद रहेगा.


16 मई को राज्य दिवस के चलते सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.


21 मई को रविवार के चलते बैंकों में हॉलिडे रहेगा.


22 मई को महाराणा प्रताप की जयंती के मौके पर शिमला के बैंक बंद रहेंगे.


24 मई को काजी काजी नजरुल इस्लाम जयंती के मौके पर त्रिपुरा में बैंक बंद रहेंगे.


27 मई को चौथा शनिवार है, जिसकी वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.


28 मई को रविवार के दिन पूरे देश में बैंक बंद रहेगा.

Back to top button