स्पोर्ट्सहेडलाइन

बेन स्टोक्स ने चकनाचूर किया धोनी का बड़ा रिकॉर्ड, नया कीर्तिमान बनाकर रचा इतिहास

England vs Australia, Ashes 2023: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज 2023 सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 3 विकेट से अपने नाम करने के साथ सीरीज को जिंदा रखा हुआ है. 5 मैचों की इस टेस्ट सीरीज के शुरुआती 2 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल करते हुए 2-0 की बढ़त ले रखी थी, लेकिन अब इंग्लैंड ने भी वापसी करते हुए इसे 2-1 पर ला दिया है. इस जीत के साथ इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के भी एक खास रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

स्टोक्स ने तोड़ा ये रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को तीसरा टेस्ट मैच जीतने के लिए 254 रनों का टारगेट दिया था, जिसे इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी के साथ बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने पांच बार टेस्ट क्रिकेट में 250 से ज्यादा रनों का टारगेट चेस किया है। वहीं, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने चार बार टेस्ट में 250 से ज्यादा रनों का टारगेट चेस किया। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 250 रनों का टारगेट चेस करने वाले कप्तान: 

1. बेन स्टोक्स- 5 बार

2. महेंद्र सिंह धोनी- 4 बार 
3. ब्रायन लारा- 3 बार 
4. रिकी पोंटिंग- 3 बार 

स्टोक्स ने किया कमाल 

बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टेस्ट टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में आक्रामकता के साथ खेलने पर जोर दिया। उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने 17 में से 12 मुकाबले जीते हैं और पांच में हार मिली है। उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ 277 रन, 299 रन, 296 रनों के टारगेट चेस किए थे। इसके अलावा इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ जुलाई में एजबेस्टन में 378 रनों का टारगेट आसानी से चेस कर लिया था। 

तीसरे टेस्ट में मिली जीत 

इंग्लैंड के लिए तीसरे टेस्ट मैच में मार्क वुड ने गेंद और बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 2 विकेट चटकाए। उनकी वजह से ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। वहीं, बल्लेबाजी में भी उन्होंने अपना जौहर दिखाया। उन्होंने पहली पारी में 24 रन और दूसरी पारी में 16 रनों का योगदान दिया। 

Back to top button