टेक्नोलॉजी बिज़नेस

7th pay commission कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सैलरी और पेंशन दोनों बढ़ेगी

नई दिल्ली 1 मई 2023 केंद्र सरकार के कर्मचारियों को आने वाले दिनों में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 1 जुलाई से शुरू होने वाली अवधि के लिए सरकार एम्पलॉइज के महंगाई भत्ते या डीए में जल्द ही 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

मार्च 2023 में रिटेल इंफ्लेशन आरबीआई की 6 प्रतिशत की ऊपी सीमा से घटकर 5.66 प्रतिशत तक रह गई है, लेकिन अब भी यह रिजर्व बैंक के 4 प्रतिशत के लक्ष्य दूर है इसलिए मुद्रास्फीति बनी हुई है. बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए-डीआर देती है.

इससे पहले पिछले महीने 4 फीसदी का संशोधन किया गया था, जो 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी हो गया. 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़कर 42 फीसदी हो गया. सितंबर 2022 में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी, जो जुलाई 2022 से प्रभावी हुई थी.

कितना बढ़ा DA स्कोर?

फरवरी 2023 में महंगाई भत्ते में ग्रोथ नहीं आई. फरवरी में इंडेक्स का आंकड़ा 132.8 से घटकर 132.7 पर रहा था. लेकिन, DA स्कोर में मामूली इजाफा देखने को मिला. फिलहाल, DA Hike 43.79 फीसदी हो चुका है. इसे राउंड फिगर में दिया जाता है. ऐसी स्थिति में फरवरी तक ये 44% हो गया है. 28 अप्रैल को मार्च का डेटा आएगा, इसमें DA स्कोर और बढ़ने की उम्मीद है. हालांकि, अप्रैल, मई और जून के CPI-IW नंबर्स भी अभी इसमें जुड़ेंगे. ऐसी स्थिति बनती दिख रही है कि DA/DR में अगला रिविजन 4% का हो सकता है.

कितना होगा DA में इजाफा?

7th pay commission की कैलकुलेशन के आधार पर 1 जुलाई 2023 से लागू होने वाले महंगाई भत्ते में 4% की तेजी आ सकती है. एक्सपटर्स के मुताबिक, अगर आने वाले महीनों में इंडेक्स का नंबर नहीं बदलता है और ये 132.7 पर ही रहता तो भी महंगाई भत्ते में कम से कम 3% का इजाफा होगा. हालांकि, इंडेक्स का नंबर एक जैसा रहे ये नामुमकिन है. ऐसे में DA Hike 45% होगा. लेकिन, अगर इंडेक्स में थोड़ा उछाल आता है तो DA Hike 46 फीसदी हो सकता 

Back to top button