हेडलाइन

CG : कार्रवाई – अवैध खनन पर माईनिंग विभाग की बड़ी कार्रवाई, 1 पोकलेन और जेसीबी सहित 21 वाहन जब्त, कलेक्टर ने कहा अवैध खनन बर्दाश्त नही…

कोरबा 23 मार्च 2022 । कोरबा जिला में खनन माफियाओं पर नकेल कसने खनिज विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 1 चैन माउंटेड पोकलेन और जेसीबी मशीन सहित 15 ट्रैक्टर और 4 हाईवा व ट्रेलर जब्त किया है। खनिज विभाग की इस कार्रवाई के बाद एक बार फिर खनन माफियाओं के बीच हड़कंप मचा गया है। वही कोरबा कलेक्टर रानू साहू ने जिले में अवैध खनन बर्दाश्त नही करने की बात कहते हुए सख्त कार्रवाई के निर्देश खनिज विभाग को दिये है।

औद्योगिक नगरी कोरबा जिला में खनिज संपदा का अकूत भंडारण है। यहीं वजह है कि यहां खनन माफिया अवैध कारोबार को लेकर सक्रिय होते रहते है। पिछले दिनों कोल माफियाओं पर सख्ती से कार्रवाई के बाद कलेक्टर रानू साहू ने जिले के बाहरी क्षेत्र में अवैध खनन पर कार्रवाई के निर्देश खनिज विभाग को दिये थे। जिसके बाद खनिज विभाग के उप संचालक एस.एस.नाग ने टीम बनाकर छापामार पाली और कटघोरा विकासखंड में छापामार कार्रवाई के निर्देश दिये गये।

माईनिंग विभाग की छापामार कार्रवाई में पाली विकासखंड में सड़क निर्माण में लगी एक ठेका कंपनी के लिए अवैध तरीके से मुरूम और मिटटी खनन में लगे एक चैन माउंटेड पोकलेन मशीन सहित एक हाईवा और एक ट्रेलर को जब्त किया गया, वही कुछ दूरी पर ही अवैध रेत परिवहन करते हुए 4 ट्रैक्टर को माईनिंग की टीम ने पकड़कर जब्त किया है।इस कार्रवाई के बाद माईनिंग की टीम ने कटघोरा और सिरकी क्षेत्र में अवैध तरीके से मिटटी-मरूम खनन में लगे एक जेसीबी मशीन सहित एक एक ट्रेलर और हाईवा जब्त किया गया है। इसी क्षेत्र में बिना रायल्टी पर्ची के अवैध तरीके से परिवहन कर रहे 5 ट्रैक्टर ईट और 4 ट्रैक्टर रेत जब्त किया गया है।

कलेक्टर के निर्देश पर खनिज विभाग की इस ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद अवैध खनन और परिवहन करने वालों के बीच हड़कंप मचा हुआ है। खनिज विभाग के उप संचालक एस.एस.नाग ने बताया कि खान एवं खनिज अधिनियम की धारा 1957 के तहत सभी वाहनों को जब्त किया गया है। अवैध खनन में लगी मशीनों के कार्य क्षेत्र का आकलन कर उक्त स्थान से हुए अवैध खनन पर जुर्मान की कार्रवाई कर संबंधित व्यक्ति से वसूली की कार्रवाई की जायेगी।

Back to top button