हेडलाइन

CG: नेशनल हाईवे के निर्माण कार्य का पूर्व गृहमंत्री ने किया विरोध,बिना मुआवजा दिये मकान-दुकान तोड़ने का आरोप,बीच सड़क पर कुर्सी लगाकर धरना पर बैठे

कोरबा 24 जून 2023। चांपा से उरगा तक बन रहे नेशनल हाईवे के विस्तार के लिए मकान और दुकानों को ढहाये जाने का विरोध पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने किया हैं। ननकीराम कंवर ने बगैर मुआवजा दिये मकान-दुकान तोड़े जाने का विरोध करते हुए कोरबा-चांपा मुख्य मार्ग पर स्थानीय लोगों के साथ धरना पर बैठ गये हैं। मार्ग अवरूद्ध होने के कारण जहां सड़क के दोनों तरफ आने-जाने वाली गाड़ियों की लंबी कतार लग गयी हैं, वही प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचकर स्थिति स्पष्ट कर अवरूद्ध मार्ग बहाल कराने के साथ ही एनएच के काम को शुरू कराने का प्रयास कर रहे हैं।

गौरतलब हैं कि चांपा से कोरबा के उरगा तक नेशनल हाईवे मार्ग का विस्तार किया जा रहा हैं। बताया जा रहा हैं कि मार्ग का चैड़ीकरण कर विस्तार के लिए वर्ष 2020 में ही सर्वे कर प्रभावित होने वाले मकान और दुकानों का मुआवजा तैयार कर लिया गया था। लेकिन ग्राम पताड़ी के पास के कुछ ग्रामीणों ने मुआवजा कम बनने की बात कहते हुए मुआवजा लेने से इंकार कर दिया गया। अब जब सड़क निर्माण का काम ग्राम पताड़ी के नजदीक आ गया हैं, तो स्थानीय लोगों द्वारा ठेका कंपनी के कार्य का विरोध किया जा रहा हैं। बताया जा रहा हैं कि ठेका कंपनी और राजस्व विभाग की मौजूदगी में चिन्हित मकान और दुकानों को तोड़ने का काम किया जा रहा था।

इसका एक दिन पहले भी मौके पर पहुंचकर रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने विरोध कर काम बंद करने की चेतावनी दी गयी थी। इसके बाद भी जब आज काम शुरू किया गया, तब विधायक ने स्थानीय लोगों के साथ बीच सड़क पर धरना में बैठ गये। ननकीराम कंवर के बीच सड़क पर धरना देने की खबर मिलते ही राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। स्थिति को स्पष्ट कर मुआवजा तय होने के बाद भी प्रभावितों द्वारा नही लिये जाने की जानकारी दी गयी। लेकिन काफी समझाईश के बाद भी ननकीराम कंवर ग्राम पताड़ी में चांपा-कोरबा मुख्य मार्ग पर धरने पर बैठे हुए हैं। जिससे दोनों तरफ आने-जाने वाले लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं।

Back to top button