ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

CG NEWS- SECL पर भड़के कलेक्टर : CGM विश्वनाथ सिंह को कहा एंटी सोशल एलिमेंट को बढ़ावा देना बंद करे, सराईपाली माइंस में हो रहे कोयला चोरी पर बोले…अब नही होगा बर्दाश्त !

कोरबा 13 दिसंबर 2022। कोरबा जिला में भूविस्थापितों की समस्या और खदानों से हो रहे कोयला चोरी को लेकर कलेक्टर संजीव झा मंगलवार को एसईसीएल के अफसरों पर भड़क गये। बताया जा रहा हैं कि जनदर्शन में एक बार फिर भूविस्थापितों को नौकरी के लिए घुमाए जाने की शिकायत कलेक्टर के पास पहुंची थी। जिस पर गहरी नाराजगी जताते हुए कलेक्टर ने कोरबा एरिया के सीजीएम विश्वनाथ सिंह को जमकर फटकार लगाया। कलेक्टर यहीं नही रूके उन्होने सीजीएम को यहां तक कह दिया कि एसईसीएल क्षेत्र में एंटी सोशल एलिमेंट को बढ़ावा देना बंद करे।सराईपाली माइंस से कोयला चोरी हो रहा है, लेकिन आप लोग मॉनिटरिंग तक नही कर पा रहे हैं…..ये सब बिल्कुल भी बर्दाश्त नही होगा।

औद्योगिक नगरी कोरबा जिला में एसईसीएल की खदाने रिकार्ड कोयला उत्पादन कर कीर्तिमान हासिल कर रही हैं। लेकिन एसईसीएल की इन्ही खदानों से जुड़ी एक स्याह सच ये भी हैं कि कोल माइंस के लिए अपनी पुश्तैनी जमीन देने वाले भूविस्थापित आज भी मुफलिसों की तरह अपने हक के लिए भटक रहे हैं। मंगलवार को जनदर्शन में कोरबा कलेक्टर संजीव झा के पास एक बार फिर कोरबा एरिया अंतर्गत प्रस्तावित अंबिका माइंस और सराईपाली खदान के लिए जमीन दे चुके प्रभावित ग्रामीण नौकरी की मांग को लेकर कलेक्टोरेट पहुंचे थे। कलेक्टर से मुलाकात कर प्रभावितों ने बताया कि उनके भूमि अधिग्रहण के बाद नौकरी की सारी प्रक्रिया एसईसीएल मुख्यालय से पूरा कर लिया गया हैं, लेकिन क्षेत्रीय स्तर पर नौकरी देने के नाम पर लगातार घुमाया जा रहा हैं। दस्तावेजों को देखने के बाद कलेक्टर बुरी तरह से भड़क गये।

मौके पर ही एसईसीएल के अफसरों को फटकार लगाते हुए कलेक्टर ने पूरे मामले की शिकातय कोल सेक्रेटरी से करने की बात कह दी। जनदर्शन और टी.एल.की बैठक के बाद कलेक्टर संजीव झा ने देर शाम भू-अर्जन और मुआवजा वितरण के प्रकरण की बैठक ली गयी। इस बैठक में एसईसीएल सहित पीडब्लूडी, एन.एच., पीएमजीएसवाई, रेल्वे, के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में सभी विभागों से जमीन अधिग्रहण और मुआवजा वितरण की जानकारी लेने के दौरान कलेक्टर ने दोबारा एसईसीएल के अफसरों की क्लास लगा दी। कलेक्टर ने जनदर्शन में आये सराईपाली और अंबिका माइंस के प्रभावितो के नौकरी के मसले पर जानकारी चाही गयी। जिस पर कोरबा एरिया सीजीएम विश्वनाथ सिंह द्वारा गोलमोल जवाब देने का प्रयास किया गया। बस फिर क्या था कलेक्टर संजीव झा भड़क गये। उन्होने सीजीएम को बीच बैठक में ही फटकार लगाते हुए कह दिया कि…. जो परेशान हैं, उनका काम आप लोगों से होता नही हैं।

नाराज कलेक्टर ने सीजीएम को दो टूक शब्दों में कह दिया कि एसईसीएल में एंटी सोशल एलीमेंट्स को बढ़ावा देना बंद करे, नही तो ठीक नही होगा। सराईपाली माइंस से हो रही कोयला चोरी पर भी कलेक्टर ने जमकर नाराजगी जताई। उन्होने सीजीएम विश्वनाथ सिंह से यहां तक कह दिया कि माइंस से कोयला चोरी हो रहा हैं, लेकिन चोरी रोकने के लिए आप लोग मॉनिटरिंग तक नही कर पा रहे हैं। बीच बैठक में एसईसीएल के अफसरों को कलेक्टर संजीव झा ने सख्त हिदायत देते हुए साफ कर दिया कि भूविस्थापितों की समस्या में टालमटोल बिल्कुल भी बर्दाश्त नही किया जायेगा। इसके साथ ही कोयला चोरी पर भी तत्काल एक्शन लेकर चोरी रोकने के सख्त निर्देश कलेक्टर ने दिये हैं। बताया जा रहा हैं कि रात 8ः15 बजें तक चले इस मीटिंग में कलेक्टर संजीव झा के सख्त तेवर को देखकर गुलाबी ठंड में भी एसईसीएल के अफसर पसीना-पसीना होते नजर आये।

Back to top button