पॉलिटिकलहेडलाइन

CG POLITICS : नेताओं पर निलंबन की गाज: बगावत कर नेताओं ने पार्टी को किया चैलेंज, पार्टी ने निलंबित कर दिखाया बाहर का रास्ता

रायपुर 9 नवंबर 2023। छत्तीसगढ़ में चल रहे विधानसभा में राजनीतिक दलों को विरोधियों से ज्यादा अपने ही पार्टी के बागियों ने टेंशन दे रखा है। बागी बनकर पार्टी को चैलेंज कर नुकसान पहुंचाने वाले ऐसे नेताओं को कांग्रेस और बीजेपी ने निष्कासित करते हुए पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया है। दूसरे चरण के चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने जहां 15 बागियों को पार्टी से निष्कासित कर दिया है, वहीं बीजेपी ने 6 बागी नेताओं को निष्कासित करते हुए पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनाव में अब महज एक सप्ताह का ही वक्त बचा हुआ है। इस बीच धनतेरस,दीपावली और भाईदूज के साथ ही छठ पर्व की शुरूवात हो रही है। ऐसे में एक तरफ जहां राजनीति दल और प्रत्याशी अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए ऐढ़ी-चोटी का जोर लगाये हुए है। लेकिन इस चुनावी संघर्ष में पार्टी और प्रत्याशियों की मुश्किले प्रतिद्वंदियों से ज्यादा अपने ही पार्टी के बागियों से बढ़ी हुई है। ऐसे में कांग्रेस ने पार्टी से बागी होकर चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे प्रत्याशियों के साथ ही बागी तेवर दिखाने वाले नेताओं पर निष्कासन की गाज गिरा दी है।

पार्टी ने प्रदेश भर के अलग-अलग क्षेत्रों के ऐसे 15 बागियों के खिलाफ निष्कासन की कार्रवाई कर पार्टी से 6 साल के लिए बाहर कर दिया है। निष्कासित होने वाले नेताओं में राजधानी रायपुर से वरिष्ठ कांग्रेसी नेता आनंद कुकरेजा, सागर दुल्हानी,अजहर अली, प्रभातबेला मरकाम,महेंद्र सिदार,बिंदू यादव, सागर सिंह बैस,सूरज बर्मन, शिव ध्रुव, निर्मल दिवाकर,गुड्डू महाराज, गोरेलाल बर्मन,किस्मतलाल नंद, मनोज आडिल,मनोहर साहू का नाम शामिल है।

ठीक इसी तरह बीजेपी ने भी अपने पार्टी से बागी होकर भाजपा प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में नुकसान पहुंचाने वाले नेताओं को निष्कासिल कर दिया है। निष्कासित होने वाले बागी नेताओं में रायपुर की भाजपा नेत्री सावित्री जगत के साथ ही खेदूराम साहू, रामबाई देवांगन, मुरली साहू, मिथलेश साहू, भगवती साहू के नाम शामिल हैं। पार्टी ने सभी बागी नेताओं को 6 साल के लिए निष्कासित कर बाहर का रास्ता दिखा दिया है। बीजेपी और कांग्रेस में हुए इस निष्कासन के बाद जहां बागी तेवर दिखाने वाले कार्यकर्ता और समर्थकों के बीच हड़कंप मचा हुआ है।

Back to top button