खाना खजाना

रेस्ट्रोरेंट के स्वाद वाली सेव टमाटर की लाजवाब सब्जी बनाने की आसान रेसिपी

रेस्ट्रोरेंट के स्वाद वाली सेव टमाटर की लाजवाब सब्जी

रेस्ट्रोरेंट के स्वाद वाली सेव टमाटर की लाजवाब सब्जी बनाने की आसान रेसिपी अगर आप होटलो जैसा स्वाद वाली सेव टमाटर की सब्जी घर में बनाना चाहते है तो आपके लिए है ये सब्जी की रेसिपी बिना देर किये बनाये घर में लाजवाब सेव टमाटर की सब्जी देखे रेसिपी-

रेस्ट्रोरेंट के स्वाद वाली सेव टमाटर की लाजवाब सब्जी बनाने की आसान रेसिपी

Read Also: बजट में पेश है 8Gb की शानदार RAM वाला Redmi 5G स्मार्टफोन,देखे कीमत

सामग्री

सेव- 1 कटोरी
टमाटर- 2-3
टमाटर प्यूरी- 1/2 कटोरी
अदरक-लहसुन पेस्ट- 1 टी स्पून
दही- 2-3 टी स्पून
कटी हरी मिर्च- 1-2
कटा हरा धनिया- 2-3 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर- 2 टी स्पून
धनिया पाउडर- 1 टी स्पून
जीरा पाउडर- 1/2 टी स्पून
गरम मसाला- 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी- 1 टी स्पून
साबुत जीरा- 1/2 टी स्पून
हल्दी- 1 टी स्पून
राई- 1/2 टी स्पून
हींग- 1 चुटकी
तेल- अंदाजानुसार
नमक- स्वादानुसार

रेस्ट्रोरेंट के स्वाद वाली सेव टमाटर की लाजवाब सब्जी बनाने की आसान रेसिपी

विधि

स्वादिष्ट सेव-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च और हरा धनिया को बारीक काटकर एक बाउल में रख लें।इसके बाद टमाटर को अच्छे से धुलकर उसे भी छोटे टुकड़ों में काट लें।अब एक बाउल में लाल मिर्च पाउडर,धनिया पाउडर,जीरा पाउडर और हल्दी समेत सभी मसालों को डालकर अच्छी तरह से मिला लें.इसके बाद इसमें 2 टी स्पून पानी डालकर मसालों का गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।अब दूसरी तरफ एक कढ़ाही लेंगे,जिसमें 2 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करेंगे. तेल गर्म होने पर फ्लेम को मीडियम करके उसमें राई और जीरा डालकर भूनेंगे. इसके कुछ सेकेंड बाद ही इसमें हींग को भी एड कर दे।इसके बाद कढ़ाही में मसाले का पेस्ट डालकर करछी से चलाते हुए भून ले।

रेस्ट्रोरेंट के स्वाद वाली सेव टमाटर की लाजवाब सब्जी बनाने की आसान रेसिपी

इस प्रकार भुने मशाले

फिर कढ़ाही में बारीक कटे टमाटर और स्वादानुसार नमक डालकर पकाने के लिए छोड़ दें.लेकिन ध्यान रहे कि टमाटर नरम हो जाएं तो इसमें टोमेटो प्यूरी डालकर मिला दें.अब जब मिश्रण अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो ग्रेवी को 1 मिनट तक पकाने के बाद इसमें दही डाल दें और 2 मिनट तक और भून ले।जब ग्रेवी तेल छोड़ने लगे तो इसमें कसूरी मेथी,गरम मसाला और आधा कप पानी को डाल दें।ग्रेवी में उबाल आने लगे और ग्रेवी तेल छोड़ दे तो इसमें सेव को भी डालकर मिला देंगे.अब कढ़ाही को ढककर सब्जी को पकने के लिए छोड़ देंगे. जब सेव हल्के नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें।इसके ऊपर से आप हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर ले।अब आप इस सब्जी को रोटी,पराठे या फिर पूड़ी के साथ सर्व कर सकते हैं.

Back to top button