टॉप स्टोरीज़

कोरोना की नयी लहर का खौफ बढ़ा : Deltacron लेकर आएगा कोरोना की नई लहर? अमेरिका में बढ़ रहे हैं केस, जानिए कितना खतरनाक

नयी दिल्ली 15 मार्च 2022। कोरोना की रफ्तार धीमी हुई है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। दुनिया में कोरोना के एक नये वैरिएंट ने फिर से खलबली मचा दी है। हालांकि फिलहाल देश में पॉजिटिविटी रेट भी 0.37 प्रतिशत पहुंच गई है। ये खबर किसी भी इंसान को राहत दे सकती है, लेकिन दूसरी तरफ कोरोना से जुड़ती एक ऐसी खबर भी सामने आ रही है जो किसी की भी चिंता बढ़ा सकती है। यानी कोरोना का नया वैरिएंट ‘डेल्टाक्रॉन’ सामने आया है। ये वैरिएंट कई मामलों में खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि ये वैरिएंट से मिलकर बना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि दुनियाभर में Deltacron के मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसी चिंता जताई जा रही है कि Deltacron कोरोना की नई लहर लेकर आ सकता है। WHO के मुताबिक, फ्रांस, यूके, नीदरलैंड और डेनमार्क समेत यूरोप के कई देशों में डेल्टाक्रॉन के मामले सामने आए हैं। अमेरिका में कुछ हिस्सों में भी डेल्टाक्रॉन वैरिएंट के केस मिले हैं। हालांकि, अभी इसके मामले बेहद कम हैं, लेकिन ये नई लहर ला सकता है।

हालांकि इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा। वैज्ञानिकों का मानना है कि पहले दोनों वैरिएंट अलग-अलग थे। डेल्टा के बारे में बात करें तो ये वैरिएंट जानलेवा साभित हुए था। लेकिन ओमिक्रॉन बहुत तेजी से फैल रहा था। अब ये दोनों ही वैरिएंट का मिश्रण है तो ये तेजी से फैलेगा भी और लोगों का नुकसान भी ज्यादा कर सकता है। लेकिन अभी तक इसका कोई तथ्य नहीं है। फिलहाल अभी हमें सतर्क रहने की जरूरत है।

Back to top button