बिग ब्रेकिंग

टमाटर का टेंशन : यहां 100 रुपए प्रति किलो बिक रहा टमाटर… जानिये कब तक रहेगी बढ़ी हुई कीमत

नयी दिल्ली 5 जून 2022। नींबू की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब देश में टमाटर के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। मुंबई समेत कई मेट्रो शहरों में तो टमाटर के दाम आसामान छू रहे हैं, यहां लोगों को 100 रुपए पर केजी के हिसाब से टमाटर खरीदने पड़ रहे हैं। इसके अलावा पूरे देश में औसत टमाटर के दाम 53.75 रुपए के आसपास पहुंच चुके हैं। मुंबई की दादर सब्जी मंडी में टमाटर 80 रुपए किलो और शहर में कई जगहों पर 100 रुपए किलो बिक रहा है।

इसके अलावा अन्‍य हरी सब्जियों के दाम में भी बढ़ोतरी देखी गई है। विशेष रूप से सभी आवश्यक सब्जियों की कीमतों में चेन्नई और मुंबई जैसे प्रमुख शहरों में प्रति किलोग्राम की दर में बड़ी वृद्धि हुई है। टमाटर के दाम में बढ़ोतरी होने के पीछे कई बड़े कारण बताए जा रहे हैं। इसमें सबसे प्रमुख वजह गर्मी और हीटवेव की समस्‍या के कारण आपूर्ति पूरी नहीं हो पा रही है, जिस कारण टमाटर के दाम में इजाफा हुआ है।

इन वजह से बढ़े टमाटर के दाम
विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के प्रमुख टमाटर उत्पादक राज्यों में मार्च-अप्रैल की गर्मी की लहरों ने उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव डाला, जिससे देश भर में इसकी कीमत बढ़ गई है। सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी से आम लोगों के मासिक बजट पर असर पड़ा है। जानकारी के अनुसार टमाटर की कीमतों में कम से कम अगले दो से तीन सप्ताह तक गिरावट की संभावना नहीं है।

Back to top button