टेक्नोलॉजी बिज़नेसबिग ब्रेकिंग

800 करोड़ के घोटाले में 17 लोगों पर FIR दर्ज…. J&K बैंक को लगाया था चूना, पूर्व चेयरमैन समेत 17 पर CBI ने दर्ज की FIR

नई दिल्ली 21 मार्च 2022। सीबीआई ने J&K बैंक को  800 करोड़ रुपये का चूना लगाने के आरोप में बैंक के पूर्व चैयरमैन मुस्ताक अहमद शेख और संजय झुनझुनवाला समेत 17 लोगों के खिलाफ एफ़आईआर दर्ज की है. इससे पहले भी पिछले कुछ सालों में जम्मू एंड कश्मीर बैंक के खिलाफ कई मामलों की जांच सीबीआई और ईडी कर रही है.

ताजा मामले में सीबीआई ने अपनी जांच में पाया कि जम्मू एंड कश्मीर बैंक की मुंबई और दिल्ली ब्रांच के अधिकारियों ने आरईआई एग्रो लिमिटिड कंपनी के टॉप मैनेजमेंट के साथ मिलकर 800 करोड़ रुपए का लोन पास कराया था. यह लोन REI एग्रो लिमिटिड को बैंकिंग प्रणाली के साथ छेड़छाड़ करके साल 2011 से 2013 के बीच में दिया गया था. जिसके बाद इस लोन को 2014 में NPA घोषित कर दिया गया. जिसकी वजह से बैंक को भारी नुकसान हुआ था.

सीबीआई को शुरुआती जांच में पता चला कि REI एग्रो लिमिटिड (जिसका हेड ऑफिस कोलकाता में है और कॉर्पोरेट ऑफिस दिल्ली में है) ने J&K बैंक की मुंबई की एक ब्रांच से लोन के लिए आवेदन किया था. जबकि कंपनी की कोई भी ब्रांच मुंबई में नहीं थी, बावजूद इसके माहीम ब्रांच ने REI एग्रो लिमिटिड को 550 करोड़ का लोन पास कर दिया था तो वहीं दिल्ली की वसंत विहार ब्रांच ने 135 करोड़ रुपए बैंकिंग प्रणाली के साथ छेड़छाड़ करके पास कर दिए थे.

Back to top button