हेडलाइन

मिसाल है जांजगीर से जारी हुआ प्रधान पाठक प्रमोशन : लगातार निरस्त होते प्रमोशन आदेश …और व्यक्तिगत पदांकन के बीच पूरी पोस्टिंग सूची एक साथ जारी करना आसान नहीं था… DEO बोले….

जांजगीर 22अक्टूबर2022। …उस दौर में जब शिक्षक प्रमोशन की विश्ववसनीयता खतरे में हैं। कई जगहों पर प्रमोशन या तो निरस्त हो चुकी है या फिर निरस्त होने की कतार में हैं, ऐसे में जांजगीर से जारी सहायक शिक्षक प्रमोशन की लिस्ट एक मिसाल भी है और सबक भी। जहां से शिक्षक प्रमोशन की लिस्ट एक साथ सार्वजनिक हुई है। वो भी तब जब पूरे प्रदेश से व्यक्तिगत लिस्ट जारी हो रही है और कहा जा रहाहै कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि पोस्टिंग को लेकर लेन देन का खेल हो सके। जिस निडरता के साथ जांजगीर की लिस्ट जारी हुई, उससे एक बात तो साफ है जांजगीर में काफी हद तक प्रमोशन नियमों का पालन किया गया है।

फिर चाहे रिक्त पद होने पर उसी स्कूल में पोस्टिंग देने की बात हो या फिर महिला-दिव्यांग का सुविधा का ख्याल रखने की कोशिश…। खुद जांजगीर DEO हेतराम सोम बताते हैं कि जब पूरी पारदर्शिता के साथ पोस्टिंग और पदांकन किया है, तो फिर लिस्ट जारी करने में क्यों हिचकिचाना। इस बात में कोई शक नहीं है कि जब पदांकन को लेकर व्यक्तिगत लिस्ट जारी होती है, तो लोगों के मन में शक और सवाल उठते ही है। डीईओ ने बताया कि जांजगीर जिले में जो प्रमोशन आदेश हुआ है, उनमें से 300 से ज्यादा शिक्षकों को उसी स्कूल में प्रधान पाठक बनाया गया है, जबकि 200 से ज्यादा शिक्षकों को संकुल स्तर पर पोस्टिंग मिली है, जबकि 40-50 शिक्षकों को ही पास के विकासखंड में पोस्टिंग मिली है।

DEO सोम बताते हैं कि मुझे ये कहने में थोड़ा भी गुरेज नहीं हैं कि जो भी राज्य सरकार का प्रमोशन संबंधित आदेश था, उस आदेश का हमने शत प्रतिशत पालन किया है। हमारी इस कोशिश ने कई ऐसे लोगों की स्वार्थ सिद्धि नहीं होने दी, जो प्रमोशन को लेकर नियमों को ताक पर रखना चाहते थे। हालांकि डीईओ हेतराम सोम इसका श्रेय जांजगीर कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा को देते हैं। डीईओ कहते हैं..

प्रमोशन और वो भी पूरी पारदर्शिता के साथ करना वाकई में चुनौती था, लेकिन जब आपकी कोशिश ईमानदार हो, तो फिर काम आसान हो जाता है। लगातार प्रमोशन से दूसरे जिलों से गड़बड़ी की खबर आ रही थी, ऐसे में हमारे से मुश्किल तो थी, लेकिन कलेक्टर सर ने हमने स्पष्ट कहा, कि पूरी नियम और प्रक्रिया के साथ प्रमोशन होना चाहिये और हमनें उनके निर्देश का पालन किया। मुझे संतुष्टि है कि नियम के अनुरूप प्रमोशन प्रक्रिया पूर्ण की गयी।

हेतराम सोम, DEO, जांजगीर

प्रदेश में प्रमोशन प्रक्रिया पूर्ण कराने में सहायक शिक्षक फेडरेशन का अहम योगदान

इस बात में कोई शक नहीं कि प्रदेश में प्रधान पाठक की प्रमोशन प्रक्रिया हो रही है, तो इसके पीछे सहायक शिक्षक फेडरेशन का अहम योगदान है। खासकर जांजगीर जिलाध्यक्ष रविंद्र राठौर ने इसे लेकर काफी सक्रियता दिखायी। पहली बार बिलासपुर संयुक्त संचालक से मुलाकात के बाद जब प्रमोशन होने के रास्ते खुले तो उस दौरान भी प्रतिनिधिमंडल रविंद्र राठौर के साथ ही संयुक्त संचालक से मिलने गया था। आज जब जिले में प्रमोशन की प्रक्रिया पूर्ण हुई है और प्रदेश भर में प्रधान पाठक का प्रमोशन चल रहा है तो इसके लिए फेडरेशन का योगदान कम नहीं किया जा सकता

Back to top button