हेडलाइन

ब्रेकिंग-आपात बैठक : कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन ने बुलायी आपात बैठक….DA-HRA पर होगी निर्णायक चर्चा…प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने NW न्यूज से कहा….

रायपुर 14 अगस्त 2022। 6 प्रतिशत महंगाई बढ़ोत्तरी के ऐलान ने राज्य के कर्मचारियों के आक्रोश बढ़ा दिया है। केंद्र में अभी कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है, जबकि छत्तीसगढ़ सरकार अपने कर्मचारियों को 22 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रही है। इस लिहाज से प्रदेश के कर्मचारियों को 12 प्रतिशत महंगाई भत्ता कम मिल रहा है। उम्मीद थी कि राज्य सरकार जब DA का ऐलान करेगी तो वो 9 से 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का होगा, लेकिन आज कर्मचारी अधिकारी महासंघ के साथ हुई वार्ता में सरकार और कर्मचारी नेता के बीच 6 प्रतिशत महंगाई भत्ता पर सहमति बन गयी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 6 प्रतिशत डीए बढ़ाने पर सहमति  तो दी ही, एरियर देने पर मुख्य सचिव से चर्चा कर सकारात्मक रुख अपनाने का आश्वासन भी दे दिया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि सातवें वेतनमान के आधार पर HRA बढाने की मांग पर भी सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा। हड़ताल अवधि को अवकाश में शामिल करने की महासंघ की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 अगस्त से प्रस्तावित हड़ताल पर यदि नहीं जाते हैं तो इस मांग पर भी विचार किया जाएगा।

सरकार के साथ महासंघ के इस समझौते से अधिकांश कर्मचारी संगठन असहमत है। इधर कर्मचारियों-अधिकारियों के सबसे बड़े संगठन कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन ने इस मामले पर तीखी आपत्ति जतायी है। कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने ही DA-HRA  को लेकर 25 से 29 जुलाई तक 5 दिवसीय हड़ताल की थी और 22 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान भी किया था। कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन की तरफ से प्रदेश के सभी जिलों में अनिश्चितकालीन हड़ताल की तैयारी भी चल रही थी।

हालांकि, मुख्यमंत्री के आह्वान पर कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल की सचिव स्तर की वार्ता भी हो रही थी, लेकिन शनिवार देर शाम बड़े ही नाटकीय अंदाज में सरकार और कर्मचारी संगठन के बीच वार्ता हुई और फिर 6 प्रतिशत महंगाई भत्ता पर सहमति भी बन गयी। लिहाजा कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने आज 12 बजे राजधानी रायपुर में बड़ी बैठक बुलायी है। इस बैठक में सभी प्रांतीय अध्यक्ष को आमंत्रित किया गया है।

फेडरेशन ने बुलायी आपात बैठक

आवश्यक सूचना

कल दिनांक 14 अगस्त को  प्रदेश राजपत्रित अधिकारी संघ कार्यालय, शंकर नगर रायपुर में दोपहर 12 बजे अति महत्वपूर्ण बैठक रखी गई है।

कृपया उक्त बैठक में समस्त प्रांत अध्यक्ष अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने का कष्ट करें।

कमल वर्मा

संयोजक

कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने इसे छल करार दिया है। उन्होंने कहा कि 6 प्रतिशत पर सहमति का सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने आज इस मुद्दे पर बुलायी बैठक में आगे की रणनीति पर फैसला लेने की बात कही है। कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने कहा कि …

देखिये आज हमने बैठक बुलायी है। बैठक में ही आखिरी निर्णय हम लेंगे, कि अब हमारा अगला कदम क्या होगा, जहां तक डीए का सवाल है, तो हमारी अब तक दो दौर की वार्ता सचिव स्तर की हो चुकी थी, हमें अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि मुख्यमंत्री से मिलकर इस संबंध में बात करेंगे, हम अभी भी इंतजार कर रहे हैं कि मुख्यमंत्री हमसे बात करें। हम अधिकारियों के दिये आश्वासन के मुताबिक मुख्यमंत्री के बुलावे का इंतजार कर रहे हैं। जहां तक महंगाई भत्ता पर सहमति की बात आप जो कह रहे हैं, मैंने भी पढ़ा है, लेकिन ये हमारा एजेंडा ही नहीं था, हम 6 प्रतिशत डीए बढ़ोत्तरी पर सहमति तो दूर सोच भी नहीं सकते….इससे ज्यादा मैं आपसे अभी और कुछ नहीं कह सकता, हमलोग जो फैसला लेंगे आपलोगों को अवगत करायेंगे

Back to top button