Business

अपनी छत पर उगाएं हरी सब्जियां,उत्पादन बढ़ाने के लिए इन 7 युक्तियों का करें पालन

बागवानी का शौक अब फैशन बनता जा रहा है। लोग अपनी छतों और बालकनियों को सुंदर बनाने के लिए बागवानी करते हैं। लोग अपनी छतों और बालकनियों को सुंदर बनाने के साथ-साथ अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की सब्जियां और फल उगाते हैं। अगर आपको बागवानी पसंद है तो आप घर पर कई तरह के फल और हरी सब्जियां उगा सकते हैं। हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. कई बार ताजे फल और सब्जियां बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं होती हैं। खासकर बड़े शहरों में. ऐसे में कई लोग घर के एक कोने में हरी सब्जियों की बागवानी करते हैं, ताकि ताजी सब्जियां उगाई जा सकें.

अपनी छत पर उगाएं हरी सब्जियां,उत्पादन बढ़ाने के लिए इन 7 युक्तियों का करें पालन

read more: UIDAI में नौकरी करने का खास मौका, इस पात्रता पर करें आवेदन,चयन होने पर मिलती है इतनी सैलरी

घर पर सब्जियां उगाना काफी आसान है. इसे आप कम जगह में भी बेहतर तरीके से कर सकते हैं. अगर आप भी घर पर हरी सब्जियां उगाना चाहते हैं और हरी सब्जियों से बेहतर पैदावार चाहते हैं तो इन 7 टिप्स को अपनाएं। तो आइए जानते हैं वो 7 आसान स्टेप्स

ताजी हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन प्रदूषण के इस दौर में ऑर्गेनिक सब्जियां खाना आसान नहीं है। ऐसे में अगर आप घर पर सब्जियां उगाने के शौकीन हैं तो आप घर पर कई तरह की सब्जियां उगा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं चाहिए, बस आपके पास गमले या ग्रो बैग होने चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं कि घर की छतों पर कौन सी सब्जियां उगाई जा सकती हैं।

पालक, सलाद जैसी सब्जियाँ घर पर इनडोर कंटेनर बागवानी के लिए उगाई जा सकती हैं। ये सब्जियां तेजी से बढ़ती हैं और इन्हें ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती। पत्तेदार सब्जियाँ ठंडे तापमान को पसंद करती हैं, और भरपूर नमी वाली अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में पनपती हैं।

तुलसी, अजमोद और धनिया जैसी जड़ी-बूटियाँ घर पर आसानी से उगाई जा सकती हैं। यह छोटे कंटेनरों में अच्छी तरह से बढ़ता है। इस पौधे की वृद्धि के लिए धूपदार, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी उपयुक्त होती है। जड़ी-बूटियों को साल भर घर के अंदर उगाया जा सकता है, और आवश्यकतानुसार काटा जा सकता है

टमाटर गमलों में आसानी से उगने वाली सब्जी है, जिसे लोग कच्चा और पकाकर दोनों रूपों में खाना पसंद करते हैं। घर पर पौधे लगाने के लिए, आपको टमाटर की छोटी किस्मों का चयन करना होगा जो छोटे गमलों में अच्छी तरह से विकसित होंगी, और उन्हें धूप वाली, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में भी लगाना होगा

तीखे स्वाद और ताज़ी मिर्च के लिए लोग अपने घर के बगीचे या छत के बगीचे में गमलों में मिर्च उगाना पसंद करते हैं। मिर्च के पौधों को गमलों या कंटेनरों में पूरी धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगाया जा सकता है।

मूली

मूली गमलों में उगाई जाने वाली एक सलाद सब्जी है, जिसे लोग सलाद के रूप में ताज़ा खाना पसंद करते हैं। मूली को ग्रो बैग या गमले की मिट्टी में रोपना बहुत आसान है, और अच्छी जल निकासी वाली गमले की मिट्टी में इसे पूरी धूप में भी उगाया जा सकता है।

अपनी छत पर उगाएं हरी सब्जियां,उत्पादन बढ़ाने के लिए इन 7 युक्तियों का करें पालन

read more: 40 हजार वाला OPPO का ये स्मार्टफोन खरीदें सिर्फ 6000 में, देखिए डिस्काउंट और ऑफर्स

उत्पादन बढ़ाने के लिए इन 7 युक्तियों का पालन करें

बेल वाली सब्जियां जैसे लौकी, करेला, बीन्स आदि को दीवार की ओर मुंह करके रस्सी के सहारे ऊपर की ओर रखना चाहिए, ताकि वे ज्यादा जगह न घेरें। इसके साथ ही अन्य उगने वाले पौधों जैसे टमाटर, मिर्च, बैंगन आदि को लकड़ी के डंडों से सहारा दें, ताकि वे गिरें नहीं.

रोपण सामग्री (बीज/पौधे) अच्छी गुणवत्ता वाली और रोगमुक्त होनी चाहिए। वे उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसे हमेशा विश्वसनीय स्रोत से ही खरीदें।

यदि छत पर अतिरिक्त मिट्टी हो तो मिट्टी के स्थान पर कोको पीट का उपयोग किया जा सकता है। यह वजन में हल्का है और छत पर ज्यादा वजन नहीं डालता।

2-3 साल बाद बर्तन में भरे मिश्रण को बदल दें या उपचारित कर लें। इससे पौधों में मृदा जनित रोग फैलने की संभावना नहीं रहती है.

फसल का चयन हमेशा गमले के आकार या फसल की प्रकृति के अनुसार करें।

पत्तेदार सब्जियाँ जैसे धनिया, मेथी, पालक आदि को उथले गमलों (जिनमें अधिक गहराई न हो) तथा गमलों में भी आसानी से उगाया जा सकता है। बेल वाली सब्जियों के लिए थोड़ा गहरा बर्तन चुनें।

अपने स्तर पर पौधे तैयार करने के लिए प्रो-ट्रे का प्रयोग करें. इससे कम समय में अच्छा पौधा तैयार किया जा सकता है. ध्यान रखें कि बीज बोने के समय से 20-25 दिन पहले गमलों में बो देना चाहिए.

Back to top button