पॉलिटिकल

Gujarat Election: नरेंद्र मोदी से सरदार पटेल होगा स्टेडियम का नाम…कांग्रेस के जन घोषणा पत्र में आम जनता के लिए….

गुजरात 12 नवंबर 2022 गुजरात चुनाव के महासमर में उतरी कांग्रेस ने अपना जन घोषणा पत्र के माध्यम से वादों का पिटारा खोल दिया है, राहुल गांधी के आठ वचनों को केंद्र में रखते हुए तैयार किए गए इस घोषणा पत्र में कांग्रेस ने कई लोक लुभावन वादे किए हैं, मसलन 500 रुपये में सिलेंडर और 300 यूनिट फ्री बिजली की घोषणा के साथ-साथ कर्जमाफी, मुफ्त इलाज जैसे ऐलान भी किए गए हैं. सरकारी नौकरियों में कांट्रैक्ट व्यवस्था खत्म करने और भ्रष्टाचार और पारदर्शिता लाने का ऐलान कर पार्टी ने युवा वर्ग को भी जोड़ने की कोशिश की है.


आठ क्षेत्रों पर मुख्य फोकस
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में आठ क्षेत्रों पर फोकस किया है। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाएं, किसान, युवा, सुरक्षित गुजरात, सामजिक न्याय और कोरोना पीड़ित शामिल हैं। कांग्रेस ने गृहणियों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर, 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने का वादा किया है।

गुजरात के लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कांग्रेस ने हर गुजराती को 10 लाख रुपये के मुफ्त इलाज के साथ किडनी, लीवर और हार्ट के मुफ्त ट्रांसप्लांट के साथ फ्री दवाएं देने का वादा किया है। कांग्रेस ने शिक्षा के लिए प्रदेश की सभी लड़कियों की शिक्षा को केजी से पीजी तक मुफ्त करने का वादा किया है। कांग्रेस ने राज्य में 3000 अंग्रेजी मीडियम की नई सरकारी स्कूल खोलने और आधुनिक शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना का वादा किया है। कांग्रेस ने अपने इन वादों को कांग्रेस के वचन का नाम दिया है।

युवाओं का 10 लाख नौकरियां
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में युवाओं से वादा किया है कि राज्य में सरकार बनने पर 10 लाख नौकरियां दी जाएंगी। प्रदेश में कांन्ट्रैक्ट प्रथा को खत्म किया जाएगा। युवाओं को जब तक नौकरी नहीं मिलेगी तब तक उन्हें 3000 रुपये प्रति महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।


गुजरात के लिए कांग्रेस का संकल्प
सरकारी नौकरियों में कॉन्ट्रैक्ट व्यवस्था खत्म
10 लाख सरकारी नौकरी
3000 रुपए बेरोजगारी भत्ता
500 रुपए में गैस सिलेंडर
300 यूनिट बिजली फ्री
पुरानी पेंशन लागू
10 लाख तक मुफ्त इलाज
किसानों का 3 लाख का कर्ज माफ, बिजली बिल माफ
कोरोना पीड़ित परिवारों को 4 लाख मुआवजा
KG से PG तक लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा
3000 सरकारी अंग्रेजी स्कूल
इंदिरा रसोई योजना: 8 रु. में भोजन
दुग्ध उत्पादकों को प्रति लीटर 5 रु. की सब्सिडी
किडनी, लिवर और हार्ट ट्रांसप्लांट फ्री
अन्य घोषणाएं


शिक्षा : उच्च शिक्षा शुल्क और अन्य गतिविधियों के नाम पर दान पर रोक, मौजूदा शिक्षा शुल्क का निलंबन और फीस में तत्काल 20% की कमी.

पशुपालन: ढेलेदार गाय की मृत्यु के मामले में मुआवजा-सहायता -चारे और खनिजों के मूल्य वृद्धि को नियंत्रित किया जाएगा.

सभी काे घर : डोर-टू-डोर स्वच्छ पेयजल, पक्की सड़कें, भूमिगत सीवर, स्ट्रीट लाइट, उद्यान, पुस्तकालय, जिम, किंडरगार्टन, अस्पताल – मलिन बस्तियों में बिना किसी शर्त के सीवेज, पानी, रोशनी की सुविधा – जनसंख्या के हिसाब से शौचालय की व्यवस्था.

एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक – भाजपा द्वारा समाज के लोगों के लिए रद्द किया गया आरक्षण जनगणना के आधार पर स्थानीय स्वशासी निकायों के चुनाव में बहाल किया जाएगा. भर्ती के सिद्धांतों को आरोही क्रम में प्राथमिकता देकर लागू किया जाएगा.

पंचायती राज – पंचायतों से छीनी गई शक्तियों और कार्यों को वापस किया जाएगा. भ्रष्टाचार की रोकथाम और मनरेगा के समय पर भुगतान को प्राथमिकता दी जाएगी.

महिला सुरक्षा – महर्षि दयानंद सरस्वती ज्ञान योजना के तहत मेडिकल, इंजीनियरिंग, एमबीए में प्रवेश लेने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप – आठ महानगरों में महिलाओं के लिए रियायती यात्रा.

किसान – प्रत्येक गांव में जल संग्रहण के लिए तालाबों को भरने की योजना- वर्षा/नहर का पानी -कृषि क्षेत्र-किसान के विकास को प्राथमिकता दी जाएगी.

मछुआरा – मत्स्य पालन गतिविधि को उद्योग का दर्जा दिया जाएगा – मछुआरों का 3 लाख रुपये तक का कर्ज माफ.

पर्यावरण संरक्षण – 5 साल में प्रदेश को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए सघन कदम – सभी नदियों में प्रदूषण मुक्त करने के लिए कार्य योजना.

व्यापारिक उद्योग – बिजली दरों, संपत्ति कर, परिवहन, टोल टैक्स, जीएसटी दर, कच्चे माल, रॉयल्टी दर, ब्याज दरों की समीक्षा की जाएगी. आयकर सीमा के भीतर वेतन/आय रखने वालों को व्यवसाय कर माफ किया जाएगा.

रोजगार – सरकारी नौकरियों की भर्ती में कदाचार और बार-बार पेपर लीक होने की घटनाओं को रोकने के लिए भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और फास्ट ट्रैक कोर्ट का निर्माण.

Back to top button