अध्यातम

12 जून राशिफल: कन्या , मीन राशि वालों को मिलेगी काम में सफलता,पढ़े आपका राशि

मेष
मेष राशि के जातकों के सिर पर इस सप्ताह कामकाज का ज्यादा ही बोझ बना रह सकता है। इसे पूरा करने के आपको अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करने पड़ सकते हैं। घर और बाहर काम की अधिकता के चलते आपको शारीरिक एवं मानसिक थकान हो सकती है। ऐसे में इस दौरान अपनी दिनचर्या और खानपान पर विशेष ध्यान दें अन्यथा आपकी सेहत प्रभावित हो सकती है। हालांकि सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने इष्टमित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद भी आपके लिए राहत का काम करेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको घर और बाहर दोनों जगह लोगों को मिलाकर चलने की जरूरत रहेगी अन्यथा लोगों के साथ तकरार हो सकती है, जिसके चलते आपको बेवजह का तनाव झेलना पड़ सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान लेन-देन करते समय खूब सावधानी बरतने की जरूरत रहेगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को परीक्षा प्रतियोगिता में मनचाही सफलता पाने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। प्रेम संबंध को प्रगाढ़ बनाना चाहते हैं तो इस सप्ताह अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने की भूल बिल्कुल न करें। जीवनसाथी की सेहत चिंता का विषय बन सकती है।

वृषभ
वृषभ राशि के जातकों इस सप्ताह अभिमान और अपमान दो शब्दों से खुद को बचाए रखना होगा। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखने की बहुुत जरूरत रहेगी। इस दौरान आपकी बात से ही बात बनेगी और बात से ही बात बिगड़ेगी। ऐसे में यदि आपको इस दौरान जोश में आकर होश खोने से खुद को बचा लेते हैं तो आपको अपने कार्य विशेष में मनचाही सफलता मिल सकती है। सप्ताह की शुरुआत में करियर-कारोबार से जुड़ी यात्राएं सुखद एवं मनचाहा फल प्रदान करने वाली होगी। हालांकि इस दौरान आपको अपने कामकाज के साथ घर-परिवार पर भी ध्यान देना होगा, अन्यथा वैवाहिक जीवन प्रभावित हो सकता है। इस दौरान जमीन-जायदाद के सौदे या फिर इससे जुड़े विवाद का समाधान करते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह लेना न भूलें। यदि आप इस दौरान तनावमुक्त व शान्ति के साथ कार्य करते हैं तो आपको अपने काम में विशेष उपलब्धि मिल सकती है। नौकरीपेशा लोगों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त आय के स्रोत तलाशने होंगे। प्रेम संबंध में सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ाएं और कोई भी निर्णय भावनाओं में बहकर लेने से बचें। सप्ताह के मध्य में जीवनसाथी की तरफ से कोई सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है।

मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातक यदि इस सप्ताह अपने लक्ष्य की दिशा सही तरीके से प्रयास करते हैं तो उन्हें अपेक्षित सफलता मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में अपने आपको बेहतर साबित करने के लिए आपको अधिक परिश्रम और प्रयास करना होगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने अधीनस्थ और सीनियर दोनों को मिलाकर चलना बेहतर रहेगा। इस दौरान अपने गुस्से पर काबू रखें और खुद को दूसरों को सामने बेहतर बताने की आदत से बचें। घर-परिवार में भाई या बहन के साथ किसी बात को लेकर तकरार हो सकती है। किसी भी मुद्दे को सुलझाने के लिए विवाद की बजाय संवाद का सहारा लें। सप्ताह के पूर्वार्ध की बजाय उत्तरार्ध जयादा बेहतर रहेगा। इस दौरान आप किसी नए प्रोजेक्ट पर जुड़कर काम कर सकते हैं। सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों को खरीदने पर जेब से ज्यादा पैसा खर्च हो सकता है। महिलाओं की आभूषण व साज-सज्जा की वस्तुओं में दिलचस्पी बढ़ेगी। हालांकि आपको इस दौरान पैसे खर्च करते समय अपनी जेब का पूरा ध्यान रखने की जरूरत रहेगी अन्यथा भविष्य में आपको उधार लेने की नौबत तक आ सकती है। व्यवसाय की दृष्टि से समय शुभ है। कारोबार में लाभ होगा। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। लव पार्टनर के साथ नजदीकी बढ़ेगी। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहें। पेट सबंधी पीड़ा झेलनी पड़ सकती है।

कर्क
कर्क राशि के जातकों को सप्ताह किसी भी काम को बेहद सावधानी और समझदारी के साथ करने की जरूरत रहेगी अन्यथा उन्हें लेने के देने पड़ सकते हैं। इस सप्ताह आपको उन लोगों से बेहद सावधान रहने की जरूरत रहेगी जो अक्सर आपका काम बिगाड़ने में लगे रहते हैं। साथ ही साथ आपको उन लोगों से भी उचित दूरी बनाई रखनी होगी जो आपके जरिए अपने काम को सिद्ध करने की जुगत लगाते रहते हैं। शेयर बाजार, सट्टा आदि में धन लगाने से बचें और किसी भी जोखिम भरी योजना या व्यवसाय में धन लगाने की भूल बिल्कुल न करें, अन्यथा फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य में संतान से जुड़ी कोई चिंता आपकी परेशानी का बड़ा कारण बन सकती है। इस दौरान आपको अचानक से लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा थकान भरी और अपेक्षा से कम फल देने वाली साबित होगी। कामकाजी महिलाओं को सप्ताह के उत्तरार्ध में घर और कायक्षेत्र के बीच सामंजस्य बनाने में मुश्किलें आ सकती हैं। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ समय बिताने के अवसर मिलेंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ सप्ताह के अंत में किसी तीर्थ स्थल या पर्यटन स्थल पर जाने का अवसर प्राप्त होगा।
उपाय: प्रतिदिन किसी शिवालय में जाकर या फिर अपने घर में शिवलिंग को जल दें और शिव महिम्न स्तोत्र का पाठ करें।

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह करियर-कारोबार के लिए शुभ लेकिन निजी संबंधों को लेकर थोड़ा परेशानी लिए रह सकता है। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने कार्यक्षेत्र में कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। प्रमोशन या इंक्रीमेंट का इंतजार खत्म हो सकता है। आपको अपेक्षा से कहीं ज्यादा बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इस दौरान आपके भीतर एक अलग ऊर्जा देखने को मिलेगी। आप करियर और कारोबार में आगे बढ़ने के लिए बड़े से बड़े खतरने उठाने के लिए तैयार दिख सकते हैं। इस दौरान आपको अच्छी साझेदारियां ऊर्जान्वित करेगी। हालांकि आपको म्यूचल फंड, शेयर, या फिर किसी अन्य जगह पर पूंजी निवेश करते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। यदि आप पार्टनरशिप में व्यापार कर रहे हैं तो धन के लेने-देन में पूरी सावधानी बरतें और हिसाब-किताब क्लीयर करके आगे बढ़ें। इस सप्ताह महिलाओं का अधिकांश समय पूजा-पाठ करते हुए और युवाओं का अधिकांश सम मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। सप्ताह के मध्य में परिवार से जुड़े किसी व्यक्ति से जुड़ा शुभ समाचार मिल सकता है। यदि आप प्रेम संबंध में हैं तो आपको अपने परिजन से प्रेम संबंध को विवाह में तब्दील करने के लिए इजाजत मिल सकती है। वहीं शादीशुदा लोगों की जिंदगी में जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं, हालांकि उन्हें तमाम चीजों को लेकर ससुराल पक्ष से अपेक्षा से अधिक सहयोग और समर्थन मिल सकता है। सेहत सामान्य रहेगी

कन्या
घर-परिवार से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियों को यदि इग्नोर कर दिया जाए तो कन्या राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह सुख और सौभाग्य को लिए है। कन्या राशि के जातकों को इस करियर-कारोबार में गजब की प्रगति देखने को मिल सकती है। खास बात यह कि इस दौरान आपको अपने शुभचिंतकों का पूरा समर्थन और सहयोग हासिल होगा। इस सप्ताह अपनी वाणी और व्यवहार के जरिये तमाम लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। यदि आप किसी के सामने अपने दिल की बात को रखने कोशिश बीते कुछ समय से कर रहे थे तो इस सप्ताह ऐसा करने पर बात बन जायेगी। व्यवसाय की दृष्टि से यह सप्ताह लाभप्रद होगा। इस सप्ताह आप जिस काम या फिर कहें सौदों में जोखिम उठाएंगे और उसमें लाभान्वित होंगे। इस पूरे सप्ताह आपके पास धन की आवक बनी रहेगी, जिससे आपके संचित धन में वृद्धि होगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में आप भूमि-भवन का क्रय-विक्रय कर सकते हैं, जिससे आपको लाभ होगा। इस दौरान आपकी रुचि धर्म-अध्यात्म में बढ़ेगी और आपका अधिकांश समय पूजा-पाठ या सामाजिक कार्यों आदि में बीतेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में संतानपक्ष की तरफ से कोई सुखद समाचार प्राप्त होगा, जिससे आपका समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत सामान्य रहेगी।

तुला
तुला राशि को इस सप्ताह न सिर्फ अपने कामकाज में बल्कि निजी जीवन में कोई बड़ी भूल करने से बचना होगा, अन्यथा उन्हें उसके लिए बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार की बड़ी गलती को करने से बचने के लिए अपने काम को किसी दूसरे के भरोसे छोड़ने से बचें। उसमें बिल्कुल भी लापरवाही न करें, अन्यथा आपको अपने बॉस के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान किसी योजना में धन निवेश करते समय खूब सावधानी बरतनी चाहिए, ऐसा करने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इस सप्ताह तुला राशि के लोगों के पास पैसा तेजी से आयेगा लेकिन उसी गति के साथ खर्च भी हो जायेगा। युवा लोगों का इस सप्ताह अधिकांश समय इष्ट-मित्रों के साथ मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। वहीं महिलाएं अपने जीवन की अच्छी चीजों व सामाजिकता का लुत्फ उठाती हुई नजर आएंगी तो वहीं बुजुर्ग व्यक्ति अपने आपको किसी न किसी कार्य में खुद को व्यस्त रखेंगे। कामकाजी महिलाओं को सप्ताह के अंत में कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है, जिससे उनका कार्यक्षेत्र और घर-परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। प्रेम संबंध में कुछेक अड़चनें आएंगी, लेकिन किसी महिला मित्र की मदद से उसे दूर करने में आप कामयाब होंगे। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए आपको अपने बिजी शेड्यूल से कुछ समय जीवनसाथी के लिए निकालना होगा। अपनी दिनचर्या और खानपान का खूब ख्याल रखें।

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह जीवन का कोई भी कदम बेहद सावधानी के साथ आगे बढ़ाना होगा। सोचे हुए कार्य में आपको मनचाही सफलता नहीं मिल पाएगी और आपको बेवजह की परेशानियां झेलना पड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र पर कामकाज का ज्यादा बोझ बना रहेगा, जिसे पूरा करने पर आपको शारीरिक और मानसिक थकान हो सकती है। इस दौरान कार्यक्षेत्र से जुड़ी अन्य दिक्कतें आपकी मानसिक परेशानियों को बढ़ाने वाली हो सकती हैं। इसका नकारात्मक असर आपके बात और व्यवहार पर देखने को मिल सकता है। तमाम कोशिशों के बावजूद आप खुद को व्यावहारिक तौर पर संयमित नहीं रख पायेंगे। इस दौरान आपको किसी भी सूरत में अपने इष्ट-मित्रों और परिजनों को नाराज न करें क्योंकि वही आपकी असली ताकत हैं। व्यवसाय से जुड़े लोगों को बाजार में अपनी साख को बनाए रखने के लिए ज्यादा परिश्रम और प्रयास करने पड़ेंगे। प्रेम संबंध में किसी चीज को लेकर जल्दबाजी करना उचित नहीं रहेगा। प्रेम संबंध को प्रगाढ़ बनाने के लिए लव पार्टनर की मजबूरियों और अपेक्षाओं को समझने का प्रयास करें।

धनु राशि
धनु राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह पूर्वार्ध में निजी जीवन से जुड़ी कुछेक समस्याओं को लिए रहने वाला है, जिसके चलते आपका मन थोड़ा उदास और परेशान रह सकता है। करियर-कारोबार की दृष्टि से पूरे सप्ताह आपका गुडलक बढि़या से काम करता दिखाई देगा। ऐसे में आपको इस सप्ताह आपको अपने घर-परिवार में सुख-शांति को बनाए रखने के लिए परिजनों की बातों और उनकी परेशानियों को समझने का प्रयास करना चाहिए। समस्याओं का समाधान कूल रहते हुए आपसी सलाह-विमर्श के जरिए निकालना चाहिए। सप्ताह के मध्य में करियर-कारोबार के लिए की जाने वाली यात्राएं आपके जीवन में बड़ा बदलाव लेकर आएंगी। इस दौरान आपकी मुलाकात किसी प्रभावी व्यक्ति से हो सकती है जिसकी मदद से आपको अपने करियर-कारोबार को आगे ले जाने में काफी मदद मिलेगी। यदि आप लंबे समय से अपने व्यापार को विस्तार देने की सोच रहे थे तो आपकी यह कामना इस सप्ताह पूरी होती हुई नजर आ सकती है। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह पूरी तरह से अनुकूल है। आपका विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। पहले से चले आ रहे प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए आपको अपने जीवनसाथी के प्रति ईमानदार होना पड़ेगा और परिवार से जुड़ी जरूरतों और लाइफ पार्टनर की भावनाओं की उपेक्षा करने से बचना होगा।

मकर राशि
मकर राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह कुछ राहत भरा रह सकता है। बीते कुछ समय से चली आ रही परेशानियों का इस सप्ताह बहुत हद तक समाधान मिलता नजर आएगा। यदि आपको बीते कुछ समय से कार्यक्षेत्र में उपेक्षित किया जा रहा था तो संभव है कि इस सप्ताह कोई ठीक-ठाक जिम्मेदारी मिल जाए। उसे निभाने और खुद को साबित करने के लिए आपको अधिक परिश्रम करना पड़ेगा। इस सप्ताह के मध्य में किसी महिला मित्र की मदद से आपको एक खास शख्सियत के रूप में अपनी पहचान बनाने का अवसर प्राप्त हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए इस दौरान अतिरिक्त आय के स्रोत बनेंगे लेकिन आय के मुकाबले खर्च की अधिकता बनी रहने के कारण आर्थिक तंगी बरकरार रहेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में कामकाजी महिलाओं को अत्यधिक काम करने के कारण थोड़ा तनाव हो सकता है। इस दौरान मकर राशि के जातकों का रूख किसी व्यक्ति विशेष के प्रति नकारात्मक हो सकता है। कार्यक्षेत्र में किसी सहयोगी या फिर घर-परिवार में किसी सगे-संबंधी के साथ टकराव हो सकता है। यदि आप खुद को इस तरह के झमेले से बचाने में कामयाब हो जाते हैं तो आपके कार्य समय पर सिद्ध होंगे। प्रेम संबंध में सावधान के साथ कदम आगे बढ़ाने की जरूरत बनी रहेगी। जीवनसाथी की सेहत चिंता का विषय बनी रह सकती है।

कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह गुडलक लिए हुए है। इस सप्ताह आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होंगे, जिसके चलते आपके भीतर एक अलग ही ऊर्जा और आत्मविश्वास देखने को मिलेगा। इस सप्ताह आप अपने बात और व्यवहार के जरिये अपना काम निकलवाने में कामयाब होंगे। सप्ताह की शुरुआत में किसी मांगलिक अथवा धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो सकता है। इस दौरान आपको लंबे समय बाद किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात संभव है। यदि आप लंबे समय से विदेश में अपने करियर या कारोबार के लिए प्रयासरत थे तो इस सप्ताह आपके द्वारा किए गये प्रयास का सकारात्मक परिणाम मिलता हुआ नजर आएगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई सुखद समाचार मिल सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में भूमि-भवन या फिर पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही अड़चनें दूर होंगी। यह समय रोमांस, परिवार के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। इस दौरान आप अपने परिवार के साथ अचानक से पिकनिक या पर्यटन स्थल की यात्रा पर निकल सकते हैं। सप्ताह के उत्तरार्ध में ही आपको अपने समुदाय या घर-परिवार की कोई बड़ी जिम्मेदारी या भूमिका निभाने का अवसर मिल सकता है।

मीन
मीन राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने धन और समय दोनों को बहुत अच्छे प्रबंधन करके आगे बढ़ने की जरूरत रहेगी। आप अपने जीवन में आने वाली तमाम तरह की चुनौतियों का सामना आसानी से कर पाएंगे। यदि आप इस बात की अनदेखी करते हैं तो आपको न सिर्फ मानसिक बल्कि आर्थिक दिक्कतें झेलनी पड़ सकती है। सप्ताह की शुरुआत में अचानक से घर की मरम्मत या किसी अन्य जरूरत पर आपको बड़ी धनराशि खर्च करनी पड़ सकती है। इस दौरान घर-परिवार के किसी सदस्य की खराब सेहत भी आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेगी। यदि आप रोजी-रोजगार की तलाश में जुटे हुए हैं तो आपको इसके लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको अपने कारोबार को बेहतर तरीके से चलाने के लिए उसके लिए अधिक समय निकालना होगा और धन संबंधी मामलों पर विशेष ध्यान देना होगा। इस सप्ताह आपको किसी योजना में जोखिम भरे निवेश से बचना चाहिए। इस सप्ताह आपको न सिर्फ आर्थिक बल्कि शारीरिक चोट लगने का खतरा बना रहेगा। ऐसे में आपको वाहन बेहद सावधानी से चलाना चाहिए। प्रेम संबंध में किसी भी प्रकार की गलतफहमी न पनपने दें और लव पार्टनर की फीलिंग्स का ख्याल रखें। कठिन समय में जीवनसाथी आपके साथ परछाईं की तरह बना रहेगा।

Back to top button