स्पोर्ट्स

आईसीसी रैंकिंग : मोहमद सिराज बन गए नंबर एक बॉलर, 8 पोजिशन की छलांग लगाई है

सिराज 20 सितम्बर 2023|वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले टीम इंडिया को एक बड़ी खुशखबरी मिली है। दरअसल धाकड़ गेंदबाज मोहम्मद सिराज दुनिया के नंबर 1 वनडे गेंदबाज बन गए हैं। आईसीसी द्वारा जारी की गई रैंकिंग में सिराज ने 8 पोजिशन की छलांग लगाई है। उन्होंने टॉप पर मौजूद जॉश हेजलवुड को पछाड़ दिया है।

मोहम्मद सिराज बने वनडे के नंबर एक गेंदबाज 

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में मोहम्मद सिराज नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। पिछली रैंंकिंग में उनकी रेटिंग 643 की थी और वे नंबर नौ पर थे। लेकिन अब उनकी रेटिंग 694 की हो गई है और जोश हेजलवुड को पीछे कर वे नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। उन्हें सीधे आठ स्थानों की छलांग मिली है। इससे पहले नंबर एक पर रहे जोश हेजलवुड अब दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग अब 678 की है। यानी वे सिराज से बहुत ज्यादा पीछे नहीं हैं। उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। वहीं न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को भी एक स्थान का नुकसान हुआ है। वे 677 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर चले गए हैं। मुजीब उर रहमान पहले भी नंबर चार पर थे और अब भी नंबर चार पर हैं। राशिद खान 655 की रेटिंग के साथ नंबर पांच पर हैं। मिचेल स्टार्क को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। वे तीन स्थानों के नुकसान के साथ सीधे नंबर छह पर आकर गिरे हैं। 

वनडे वर्ल्ड कप से पहले मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन रोहित शर्मा और टीम इंडिया के लिए काफी राहत भरा है. बुमराह और सिराज की जोड़ी ने एशिया कप में बल्लेबाजों को काफी परेशान किया. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि वर्ल्ड कप में ये दोनों गेंदबाज अपना जलवा बिखेरेंगे.  

शुभमन गिल ने भी बाबर से अपनी दूरी को किया कम

आईसीसी की लेटेस्ट वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने अपनी टॉप की पोजीशन बरकरार रखने में कामयाब हुए, लेकिन भारतीय ओपनिंग युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने रेटिंग अंकों के फासले को जरूर कम किया है. बाबर के इस समय 857 रेटिंग अंक हैं. वहीं गिल के 814 रेटिंग अंक हो गए हैं. दोनों के बीच अब सिर्फ 43 रेटिंग अंकों का फासला रह गया है. विराट कोहली ने भी एक स्थान की छलांग लगाने के साथ 8वीं पोजीशन पर पहुंच गए हैं.

Back to top button