बिग ब्रेकिंग

छत्तीसगढ़ पुलिसिंग की IPF सर्वे में खुली पोल……अधिकांश कैटेगरी में रहा आखिरी पायदान पर….पुलिस में करप्शन को छोड़ सभी कैटेगरी में लगभग आखिरी स्थान

रायपुर 20 नवंबर 2021। छत्तीसगढ़ में पुलिसिंग को लेकर मुख्यमंत्री की नाखुशी के बीच IPF यानि इडियन पुलिस फाउंडेशन के सर्वे में भी छत्तीसगढ़ पुलिस की पोल खुल गयी है। देश भर के राज्यों के बीच कराये गये अलग-अलग कैटेगरी की सर्वे रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ में पुलिसिंग की स्थिति बेहद ही खराब रही है। स्मार्ट पुलिसिंग से लेकर व्यवहार, संवेदनशीलता, उपलब्धता, तकनीकी इस्तेमाल और भ्रष्टाचार मुक्त पुलिसिंग सहित अन्य 11 कैटेगरी के लिए हुए सर्वे में छत्तीसगढ़ का स्तर निचला रहा है। चिंता की बात ये है कि कई कैटेगरी में छत्तीसगढ़ का स्थान बिहार और यूपी जैसे खराब पुलिसिंग के लिए चर्चित राज्यों के साथ आखिरी के तीन पायदानों में है।

इंडियन पुलिस फाउंडेशन देश के सभी राज्यों में पुलिस और पुलिसिंग की क्षमता, उपलब्धि और कार्यशैली को आंकने के लिए सर्वे कराता है। साल 2021 के लिए कराये गये सर्वे के अगर अलग-अलग कैटेगरी की बात करें तो IPF स्मार्ट पुलिसिंग इनडेक्स में छत्तीसगढ़ देश भर के राज्यों में आखिरी से तीसरे स्थान पर है। 29 राज्यों में कराये गये सर्वे में छत्तीसगढ़ से नीचे स्मार्ट पुलिसिंग में सिर्फ यूपी और बिहार है, उसे  27वां स्थान मिला है।

वहीं पुलिस की संवेदनशीलता के लिए किये गये सर्वे में भी छत्तीसगढ़ का परफार्मेंस काफी खराब रहा है। छत्तीसगढ़ इस कैटेगरी में भी आखिरी से तीसरे स्थान पर है। देश के 29 राज्यों में वो 27वें स्थान पर है। संवेदनशीलता में भी छत्तीसगढ़ से नीचे सिर्फ यूपी और फिर बिहार है। वहीं पुलिस के कड़े और अच्छे बर्ताव को लेकर किये गये सर्वे में छत्तीसगढ़ को आखिरी से पांचवा और 29 राज्यों में 25वां स्थान मिला है।

पुलिस तक आमलोगों की पहुंच के लिए कराये गये सर्वे में छत्तीसगढ़ की स्थिति और भी खराब मिला है। छत्तीसगढ़ इस कैटेगरी में देश के सभी 29 राज्यों में से सबसे आखिरी पर है। उसे सबसे निचला 29वां स्थान मिला है।  वहीं जिम्मेदारी के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को देश में 28वां स्थान मिला है। इस कैटेगरी में छत्तीसगढ़ से नीचे सिर्फ बिहार है।

फ्रेंडली पुलिसिंग की कैटेगरी में छत्तीसगढ़ की स्थिति थोड़ी बेहतर है, बावजूद वो 26वें स्थान पर है। छत्तीसगढ़ नीचे से चौथे स्थान पर है। वहीं पुलिसिंग के क्षेत्र में तकनीक के इस्तेमाल में छत्तीसगढ़ काफी पीछे हैं। 29 राज्यों के सर्वे में छत्तीसगढ़ 28वें स्थान पर, जबकि उसके नीचे सिर्फ और सिर्फ बिहार है।

लॉफुल पुलिसिंग की कैटेगरी में छत्तीसगढ़ की स्थिति बेहतर है। लॉफुल पुलिसिंग में छत्तीसगढ़ को 23वां स्थान मिला है। अच्छी बात ये है कि भ्रष्टाचारमुक्त पुलिसिंग में छत्तीसगढ़ का प्रदर्शन औसत रहा है। इस कैटेगरी में छत्तीसगढ़ को 17वां स्थान मिला है।

पुलिस की जवाबदेही की कैटेगरी में छत्तीसगढ़ 25वें पायदान पर है। छत्तीसगढ़ आखिर से पांचवे स्थान पर इस कैटेगरी में है। जबकि पुलिस के प्रति जनता के विश्वास के कैटेगरी में छत्तीसगढ़ फिर से 28वें नंबर पर आ गया है। छत्तीसगढ़ से इस कैटेगरी में नीचे सिर्फ और सिर्फ बिहार है।

 

 

 

 

 

 

Back to top button