हेडलाइन

CG-कोरोना को लेकर निर्देश… वेंटिलेटर, आक्सीजन कंसन्ट्रेटर, आक्सीजन सिलेंडर तैयार रखें…. दवाई की उपलब्धता व जांच को लेकर भी ये निर्देश

रायपुर 25 दिसंबर 2022। चीन में कोरोना की तबाही ने भारत को भी सतर्क कर दिया है। भारत सरकार लगातार बैठक कर स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा कर रही है, वहीं राज्यों को भी सतर्कता के निर्देश दिये जा रहे हैं। इन सबके बीच छत्तीसगढ़ में तैयारियों को परखने केलिए मॉक ड्रिल 27 दिसंबर को किया जायेगा। बीएफ 7 वैरिएंट को लेकर निर्देश में स्वास्थ्य विभाग ने सभी कलेक्टरों को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि चीन, जापान, द कोरिया, हांगकांग जैसे देश कोरोना के नये वैरिएंट से काफी प्रभावित हो रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों को लेकर राज्य सरकार ने कहा है कि सभी जरूरी उपकरणों की जांच कर उसे तैयार रखा जाये। आक्सीजन की सिलेंडर, वेंटिलेटर, पैरा मीटर, आक्सीजन कांसनट्रेटर की उपलब्धता और व्यवस्था को सुनिश्चित करने को कहा गया है। वहीं डाक्टर व पैरा मेडिकल स्टाफ को जीवन रक्षक उपकरणों को चलाने के लिए प्रशिक्षित करने को कहा गयाहै।

पत्र में कहा गया है कि फ्रंट लाइनवर्कर का शत प्रतिशत टीकाकरण, दवाई, कंस्यूमेबल और रिएजेंट का आगामी 3 माह तक की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गयाहै। अस्पताल आने वाले सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों का रेंडम आधार पर RTPCR टेस्ट किया जाये। अनुपब्लब्धता की स्थिति में एंटीजन एवं ट्रूनेट टेस्ट किया जाये।

Back to top button