ब्यूरोक्रेट्स

IPS ने बोले ,ऐसा कोई सगा नहीं जिसको सिविल सर्विस की कोचिंग ने ठगा नहीं….. पढ़िए आखिर ऐसा क्यों कहा

नई दिल्ली 25 फरवरी 2023 IPS राज कृष्णा का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने एक कहावत का जिक्र किया है. वे कहते हैं- ‘ओल्ड राजेंद्र नगर में एक कहावत है. ऐसा कोई सगा नहीं, जिसे UPSC कोचिंग ने ठगा नहीं.’ बिहार के राज कृष्णा ने दिल्ली में रहकर सिविल सर्विसेज की तैयारी की थी. फिर 2021 में अपने चौथे अटेम्पट में UPSC परीक्षा क्रैक कर ऑल इंडिया 158वीं रैंक हासिल की थी. हाल ही में एक वीडियो में उन्होंने एक्सपीरिएंस शेयर किया था.

सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी के लिए बहुत सारे एस्पिरेंट कोचिंग जॉइन करते हैं. सबका अपना-अपना अनुभव होता है. लेकिन कोचिंग के साथ सेल्फ स्टडी का अपना अलग महत्व है. इसी को लेकर आईपीएस राज कृष्णा ने ‘ऐसा कोई सगा नहीं, जिसे UPSC कोचिंग ने ठगा नहीं’ का जिक्र किया है.

उन्होंने GS के लिए कोचिंग नहीं ली थी. क्योंकि कॉलेज टाइम में ही बेसिक्स कवर कर लिए थे, बस उसमें वैल्यू एडीशन करने की जरूरत थी. उनका कहना है कि कोचिंग्स एक तय फॉर्मेट पर पढ़ा रही हैं, उससे पढ़कर आप सिलेबस समझ सकते हैं. लेकिन वो ऐसा नहीं पढ़ा रही हैं जो UPSC द्वारा पूछे यूनिक सवालों को कवर कर सकें.

राज कृष्णा कहते हैं कि अगर आप कोचिंग्स के Answer Key को देखें तो सबके मार्क्स में 10 से 15 नंबर का अंतर होता है. ऐसे में आप कैसे सोच सकते हैं कि कोचिंग्स आपको उस एग्जाम के लिए पढ़ा सकती हैं जिसकी वो घर पर बैठकर इंटरनेट के साथ भी Answer Key नहीं बना पा रही.

स्माइल के साथ दिया था इंटरव्यू

UPSC एग्जाम पर बात करते हुए राज कृष्णा बताते हैं कि उन्होंने चेहरे पर स्माइल के साथ इंटरव्यू दिया था. जब उनसे पूछा गया कि क्या चीज उनको गुस्सा दिलाती हैं तो उन्होंने कहा- सड़क किनारे भीख मांगते बच्चे देखकर वो परेशान हो जाते हैं और बेघर लोगों को देखकर उनके मन में सवाल उठते हैं.
उन्होंने यह भी बताया कि UPSC की तैयारी करने की इस लम्बी यात्रा को मजेदार और सटीक बनाने के लिए दोस्तों का एक अच्छा ग्रुप भी आवश्यक होता है. IPS राज कृष्णा ने वीडियोज में UPSC के लिए अपनी Pre, Mains और Interview Strategy शेयर की है.

आईपीएस राज कृष्णा की ऐसी है पर्सनल लाइफ

अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में राज कृष्णा ने बताया कि वो बिहार से हैं. उनका बचपन पटना में बीता. माता-पिता टीचिंग लाइन से थे तो घर में शुरू से पढ़ाई का माहौल रहा. उन्होंने 10वीं देहरादून के DAV स्कूल से की और 12वीं की पढ़ाई बोकारो के DPS कॉलेज से पूरी की. इसके बाद IIT गुवाहाटी के लिए सेलेक्ट हुए. लेकिन 2018 के बाद UPSC की तैयारी के लिए दिल्ली आ गए. राज कृष्णा ने 2021 में अपने चौथे प्रयास में UPSC Exam क्लियर कर लिया.

राज कृष्णा ने 158वां रैंक लाया: राज कृष्णा मूल रूप से नालंदा जिले के सिलाव के पाकी गांव के रहने वाले हैं. इनकी बहन एम्स में पीजी की पढ़ाई कर रही हैं. राज कृष्णा ने फोन पर बताया परिणाम निकलते ही सबसे पहले अपनी मम्मी को जानकारी दी. राज कृष्णा ने यूपीएससी की तैयारी करने वाले किशनगंज के युवाओं को अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि ईमानदारी पूर्वक तैयारी करें, किसी भी हाल में धैर्य न खोएं. उन्होंने इससे पूर्व तीन बार प्रयास किया था, प्रथम प्रयास में पीटी और दो बार मेंस क्लियर किया था. इसके बाद चौथे प्रयास में अंतिम रूप से चयनित हुए.

Back to top button