मनोरंजन

Kaali Poster Controversy:काली माता के विवादित पोस्टर पर देश में छिड़ा विवाद….पढ़िए पूरा मामला

मुंबई 6 जुलाई 2022 डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर में देवी काली को सिगरेट पीते और एलजीबीटी समुदाय का झंडा उठाए दिखने पर बवाल मचा हुआ है. कई जगह फिल्म की निर्देशक लीना मणिमेकलई के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है. खुद केंद्र सरकार भी हरकत में आई है इसके बाद ट्विटर ने लीना का विवादित पोस्टर वाला ट्वीट अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है. इस दौरान सवाल इस बात पर भी उठ रहा है कि आखिर ये पोस्टर रिलीज कैसे हो गया. क्या पोस्टर, फिल्म के ट्रेलर और अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में रिलीज होने वाली फिल्मों के सेंसर की कोई व्यवस्था नहीं है? aajtak.in ने इसे लेकर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष पहलाज निहलानी और IMPPA (Indian Motion Picture Producers’ Association)के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अशोक पंडित से बात की.

तृणमूल कांग्रेस ने सांसद के बयान से बनायी दूरी

महुआ मोइत्रा के इस विवादित बयान के बाद तृणमूल कांग्रेस ने सांसद के बयान से दूरी बना ली. जिस पर नाराज़गी जताते हुए मोइत्रा (Mahua Moitra) ने टीएमसी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल (TMC Twitter Handle) को अनफॉलो कर दिया है. हालांकि, वो अब भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को ट्विटर पर फॉलो कर रही हैं.
मेरे पास खोने के लिए कुछ भी नहीं- मणिमेकलई

तमिलनाडु के मदुरै में जन्मी मणिमेकलई ने सोमवार को कहा कि वह जब तक जिंदा हैं, तब तक बेखौफ होकर अपनी आवाज का इस्तेमाल करती रहेंगी। विवाद पर प्रकाशित एक लेख पर प्रतिक्रिया देते हुए मणिमेकलई ने ट्वीट किया, “मेरे पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है। मैं जब तक जिंदा हूं, एक ऐसी आवाज के साथ जीना चाहती हूं, जो मेरे मन की बात को बेखौफ होकर कह सके। अगर इसकी कीमत मेरी जिंदगी है, तो मैं इसे चुका सकती हूं।”

“फिल्म देखेंगे तो ‘लव यू लीना मणिमेकलई’ कहेंगे”

एक अन्य लेख के जवाब में उन्होंने लिखा, “यह फिल्म एक शाम को टोरंटो की सड़कों पर घूमने के समय ‘काली’ के सामने घटी घटनाओं को दर्शाती है। अगर वे फिल्म देखेंगे तो ‘अरेस्ट लीना मणिमेकलई’ के बजाय ‘लव यू लीना मणिमेकलई’ (हम आपसे प्यार करते हैं लीना मणिमेकलई) हैशटैग का इस्तेमाल करेंगे।”

फिल्म ‘सेक्सी दुर्गा’ के शीर्षक को लेकर भी हुआ था विवाद

साल 2021 में प्रदर्शित ‘मादाथी-एन अनफेयरी टेल’ से अपने निर्देशन करियर की शुरुआत करने वाली मणिमेकलई धार्मिक चित्रण को लेकर विवादों में घिरने वाली पहली फिल्मकार नहीं हैं। साल 2017 में फिल्मकार सनल कुमार शशिधरन की मलयालम फिल्म ‘सेक्सी दुर्गा’ के शीर्षक को लेकर केरल में विवाद खड़ा हो गया था। बाद में फिल्म का नाम बदलकर ‘एस दुर्गा’ कर दिया गया था।

Back to top button