ब्यूरोक्रेट्स

जानिए इन महिला IPS के बारे में बिना कोचिंग के पास किया UPSC….बॉलीवुड में भी काम किया….

नई दिल्ली 29 सितंबर 2023 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा निश्चित रूप से भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस हाई-प्रोफाइल परीक्षा को क्रैक करने के लिए उम्मीदवारों को घंटों पढ़ाई करनी पड़ती है. बात करें इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों की, तो कई उम्मीदवार ऐसे हैं, जो कई प्रयासों को बाद जाकर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास कर पाते हैं. हालांकि, कई उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जो अपने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर सफलता हासिल कर लेते हैं.


आज हम आपको एक ऐसी ही शख्सियत आईपीएस सिमाला प्रसाद के बारे बताएंगे, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली थी. बता दें कि सिमाला ने यह परीक्षा बिना किसी कोचिंग के केवल सेल्फ स्टडी के जरिए ही पास की थी.


सिमाला प्रसाद 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में वह मध्य प्रदेश में तैनात हैं. सिमाला का जन्म अक्टूबर 1980 में भोपाल में हुआ था. उन्होंने सेंट जोसेफ को-एड स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन के दौरान बीकॉम (B.com) की पढ़ाई की और उसके बाद उन्होंने बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र (Sociology) में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

Back to top button