सरकारी योजनाए

सरकार ने सभी महिलाओं के लिए चालू की Lakhpati Didi Yojana बिना ब्याज के मिलेगा 5 लाख तक का लोन

अब देश में मोदी सरकार की Lakhpati Didi Yojana एक ऐसी योजना बन चुकी है। जिसके और से सभी महिलाओं को बिना ब्याज के lone भी दिया जायेगा। अब पूरी और से ब्याज भी मुक्त में लोन 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक दिया जायेगा। सरकार की और से सभी महिलाओं में आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय स्वतंत्रता पैदा करने और स्थापित करने का भी प्रयास किया जा रहा है। अब Lakhpati Didi Yojana का फायदा उठाने के लिए केवल एक ही शर्त बताई जा रही है। सरकार ने सभी महिलाओं के लिए चालू की Lakhpati Didi Yojana बिना ब्याज के मिलेगा 5 लाख तक का लोन

 

किसी नूर से कम नहीं मनीषा कोइराला अब हीरामंडी की रिलीज डेट से पर्दा इतना बदल गया एक्ट्रेस का लुक देखे 

पिछले वर्ष भी ये Lakhpati Didi Yojana के और से फायदा भी दिया जा रहा है। अब सभी महिलाओं की संख्या का लक्ष्य 2 करोड़ रखा गया था। इस वर्ष अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस संख्या को 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करने का निर्णय ही लिया है।

जानकारी के मुताबित अब ये स्वयं सहायता समूह क्या के छोटे समूह जिनमें मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाएं भी मौजूद होती है। जिसमे पैसे बचाने और एक-दूसरे को ऋण देने के लिए एक साथ आते हैं। डाउन टू अर्थ की रिपोर्ट में दिसंबर 2023 में जारी दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया की अब ये भारत में 90 लाख एसएचजी भी दी जाएगी। जिनमें लगभग 100 मिलियन महिला सदस्य हैं। जिसकी शुरुआत 1970 के दशक में कुछ ग्रामीण इलाकों में हुई थी।

JIO Best Recharge Plan बार-बार रिचार्ज की झंझट हुई ख़त्म अब मिलेगा अनलिमिटेड कॉल के साथ 2GB डेटा मुफ्त 

Lakhpati Didi Yojana और 1 लाख की वार्षिक आय की गणना वास्तव में कम से कम चार कृषि मौसमों या व्यावसायिक चक्रों के लिए की जाएगी। जिनकी औसत मासिक आय दस हजार रुपये से अधिक बताई जाएगी।

Lakhpati Didi Yojana के और से अब सरकार के ग्रामीण मंत्रालय के दौरान क्रियान्वित की जाएगी। व्यवसायिक प्रशिक्षण भी उपलब्ध करना होगा। अब ये बाजार तक सामान पहुंचाना, आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण भी उपलब्ध किया जायेगा।

Back to top button