मनोरंजन

Madhubala birthday : एक्टर मधुबाला के अनसुने किस्से ,दुनिया की सबके खूबसूरत महिला… 33 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा….

मुंबई 14 फरवरी 2023 फिल्म इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक मधुबाला (Madhubala) की आज बर्थ एनिवर्सरी है। मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को हुआ था। बता दें कि मधुबाला का असली नाम ‘मुमताज जहां बेगम नहलवी’ था, लेकिन उन्हें प्यार से उनके करीबी लोग ‘बेबी मुमताज’ के नाम से बुलाते थे। साथ ही फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ की वजह से एक्ट्रेस को घर-घर में ‘अनारकली’ के नाम से भी जाना जाता था।

14 फरवरी 1933 को जन्मीं मधुबाला ने अपनी एक्टिंग से सबको चौंका दिया था। आज भी उनके चाहने वाले पूरी दुनिया में हैं। आज मधुबाला की बर्थ एनिवर्सरी और वैलेंटाइन डे के मौके पर मधुबाला की ‘मुगल-ए-आजम’ से लेकर ‘चलती का नाम गाड़ी’ तक की फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर है, जिसे आप अपने कारीबियों के साथ घर बैठे जरूर देख सकते हैं।
प्रेमनाथ थे मधुबाला के पहले प्यार

मधुबाला ने बहुत कम उम्र में काम करना शुरू कर दिया था. उन्होंने 1942 की फिल्म ‘बसंत’ में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अपनी शुरुआत की थी. उनकी लीड एक्ट्रेस पहली फिल्म 1947 में आई जब उन्होंने ‘नील कमल’ में अभिनय किया जिसमें बेगम पारा और राज कपूर भी थे. ईटाइम्स को दिए एक इंटरव्यू के दौरान मधुबाला की बहन मधुर भूषण से सवाल पूछा गया था कि क्या दिलीप कुमार के प्यार में पड़ने से पहले मधुबाला प्रेमनाथ से प्यार करती थीं? इस पर मधुबाला की बहन ने हां में जवाब दिया था और बताया था, “लेकिन उन दिनों हिंदू और मुस्लिम शादी नहीं कर रहे थे. आज समय बदल गया है. मेरे पिता ने उनके रिश्ते पर आपत्ति जताई थी.”


प्रेमनाथ को कैसे भूलाकर आगे बढ़ीं थीं मधुबाला?
अपने पहले प्यार प्रेमनाथ को भूलाकर मधुबाला कैसे आगे बढ़ी थीं. इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, “यह उनके लिए मुश्किल नहीं था. यह एक शॉर्ट टाइम रिलेशनशिप था. दोनों अपना करियर बनाना चाहते थे. यह ऐसा था जैसे लड़का लड़की से मिलता है और वे एक साथ फ्यूचर के सपने देखने लगते हैं.”

प्रेमनाथ चाहते थे मधुबाला का धर्म परिवर्तन
यह पहली बार नहीं है जब मधुर ने प्रेमनाथ के लिए मधुबाला के प्यार के बारे में बात की है. 2013 में, उन्होंने फिल्मफेयर को बताया था कि एक्ट्रेस को पहले प्रेमनाथ से प्यार हो गया था, लेकिन यह रिश्ता केवल छह महीने तक चला और “धर्म के आधार पर” टूट गया था. मधुर ने कहा था कि प्रेमनाथ चाहते थे कि मधुबाला का धर्म परिवर्तन हो जाए लेकिन उन्होंने मना कर दिया था.

दिलीप कुमार से ब्रेकअप के बाद किशोर कुमार से की थी शादी
बाद में मधुबाला दिलीप कुमार के करीब आईं लेकिन ये रिश्ता भी ज्यादा आगे नहीं बढ़ सका. लंदन में इलाज के लिए जाने से पहले उन्होंने 1960 में किशोर कुमार के साथ शादी की था. 1969 में उनकी मौत तक वे शादीशुदा रहे, लंदन जाने से पहले, डॉक्टरों ने उन्हें बताया था कि उनके पास जीने के लिए केवल दो साल हैं, लेकिन वह नौ साल तक बिस्तर पर रहीं.

मधुबाला ने कई शानदार फिल्में की
मधुबाला को भारत की मर्लिन मुनरो भी कहा जाता है. उन्होंने मुग़ल-ए-आज़म, मिस्टर एंड मिसेज ’55, चलती का नाम गाड़ी, हाफ टिकट, हावड़ा ब्रिज, काला पानी और बरसात की रात सहित कुछ आइकॉनिक हिंदी फिल्मों में काम किया था.

Back to top button