हेडलाइन

देश के कुश्तीबाज धरने पर… यौन शोषण के मामले को लेकर कुश्ती संघ के अध्यक्ष को हटाने की मांग…. पढ़े पूरा मामला

नई दिल्ली 19 जनवरी 2023

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया और केंद्रीय खेल मंत्रालय के बीच बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक के बाद बजरंग पुनिया ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बड़ा बयान दिया है. पुनिया ने पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हम संतुष्ट हैं. पुनिया पहलवानो का प्रतिनिधित्व और उनकी मांगों को लेकर सरकार के साथ बैठक करने पहुंचे थे.

खेल मंत्रालय और पहलवानों की बैठक खत्म
भारत के पहलवानों और खेल मंत्रालय के अधिकारियों के बीच हुई बैठक खत्म हो गई है. पहलवानों की ओर से चार लोगों के प्रतिनिधिमंडल ने हिस्सा लिया था. जिसमें बजरंग पुनिया भी शामिल थे.

22 जनवरी को होगी अहम बैठक
भारतीय कुश्ती महासंघ की कार्यकारी समिति की और वार्षिक आम बैठक अब 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में होगी. बैठक में महासंभ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह भी हिस्सा लेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बृजभूषण शरण सिंह इस बैठक में अपने इस्तीफे का एलान कर सकते हैं.  

पहलवानों का कहना था कि उनके साथ ठीक बर्ताव नहीं किया जाता है. आए-दिन पहलवानों से बदसलूकी की जा रही है. इसलिए WFI अध्यक्ष को पद से हटाया जाए ताकि नए पहलवानों का भविष्य सुरक्षित हो सके. पहलवानों ने चेतावनी दी है कि जब तक बृजभूषण शरण सिंह का इस्तीफा नहीं हो जाता है, तब तक वे धरना स्थल से नहीं हटेंगे. अधिकारियों के साथ बातचीत के साथ ये पहलवान वापस धरना स्थल पर पहुंचे.

अपने बचाव में WFI President ने सफाई पेश करते हुए सभी आरोपों को नकार दिया और दावा किया कि आज तक एक भी यौन शोषण का मामला सामने नहीं आया है और वह पड़ताल के लिए तैयार हैं. बीजेपी MP – बृज भूषण शरण साल 2011 से लगातार तीन बार रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष चुने जा चुके हैं. अपने गुस्से और गर्म मिजाज के लिए जाने जाने वाले – WFI President ने पिछले हफ्ते झारखंड में एक अंडर 15 रेसलर को स्टेज पर थप्पड मारा था. 

विनेश फोगाट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘हमें हर चीज की इजाजत केने के लिए भीख मांगनी पड़ती है. युवा पहलवानों को नेशनल कैम्प में दाखिले के लिए तरह-तरह के गिफ्ट्स देने पर मजबूर किया जाता है.’ बजरंग पुनिया ने कहा, ‘जब खिलाडी मेडल लाता है तो उन्हें खूब सराहा जाता है लेकिन उसके बाद, फेडरेशन उनके साथ कैसा सुलूक करती है, इसके बारे में किसी को फर्क नहीं पड़ता.’

Back to top button