स्पोर्ट्स

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में बनाई जगह, सिडनी में 7 विकेट से दर्ज की जीत…

नई दिल्ली 09 नवंबर 2022: पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी है। इस जीत के साथ पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में पहुंच गई है, जहां उसका सामना इंग्लैंड बनाम भारत के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से रविवार को होगा।

सिडनी में न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 152 का स्कोर बनाया, जब न्यूजीलैंड बैटिंग कर रही थी तब ऐसा लगा कि यहां पिच काफी हरकत कर रही है और बल्लेबाजी मुश्किल है। लेकिन बाबर-रिजवान की जोड़ी ने ऐसी क्लास चलाई कि हर कोई हैरान हो गया। दोनों ही बल्लेबाज इस टूर्नामेंट में फेल नज़र आए थे, लेकिन जहां टीम को सबसे ज्यादा जरूरत थी वहां उन्होंने कमाल किया। दोनों बल्लेबाजों ने इस मैच में 105 रनों की साझेदारी की। 

पाकिस्तान के लिए एक बार फिर उनकी सबसे भरोसेमंद जोड़ी यानी बाबर आजम-मोहम्मद रिजवान ने कमाल किया। पूरे टूर्नामेंट में दोनों संघर्ष करते रहे लेकिन सेमीफाइनल में कमाल कर दिया और शतकीय साझेदारी की। इसके बाद मैच में न्यूजीलैंड की वापसी मुश्किल रही। पाकिस्तान तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है। न्यूजीेलैंड ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 152 का स्कोर बनाया था, जवाब में पाकिस्तान ने आखिरी ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और 7 विकेट से मैच जीत लिया।

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में बुधवार को चार विकेट पर 152 रन बनाया। न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिशेल ने 35 गेंद में नाबाद 53 और कप्तान केन विलियमसन ने 42 गेंद में 46 रन बनाकर स्कोर 150 के पार पहुंचाया। इसके जवाब में बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पहले विकेट के लिए 75 गेंद में 105 रन की साझेदारी करके टीम को जीत के करीब पहुंचाया। बाबर आजम ने 53 और मोहम्मद रिजवान ने 57 रन बनाए। पाकिस्तान ने 5 गेंद शेष रहते 3 विकेट पर 153 रन बनाकर ये मैच अपने नाम किया। 

ग्रुप चरण में औसत प्रदर्शन के बाद किस्मत के सहारे सेमीफाइनल तक पहुंची पाकिस्तानी टीम के तेवर आज बिल्कुल बदले हुए थे। उसके बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों ने अनुशासित प्रदर्शन किया और क्षेत्ररक्षण भी काफी मुस्तैद था। 

153 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान को बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी ने जबरदस्त शुरुआत दिलाई। सुपर-12 के चार मैचों में ये जोड़ी फ्लॉप रही थी, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी लीग मैच में बाबर और रिजवान के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई थी, जिसे इन दोनों ने सेमीफाइनल में जारी रखा और न्यूजीलैंड के खिलाफ शतकीय साझेदारी करके टीम की जीत सुनिश्चित कर दी थी। बाबर आजम 42 गेंद में 53 रन बनाकर आउट हुए। 

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का कीवी कप्तान केन विलियमसन का फैसला गलत साबित हो गया जब अफरीदी ने पहले ओवर में ही उन्हें करारा झटका दिया। फिन एलेन ने पहली गेंद पर अफरीदी को चौका जड़ा लेकिन अगली ही गेंद पर बल्लेबाज चकमा खा गया और मैदानी अंपायर ने उन्हें पगबाधा करार दिया। न्यूजीलैंड के रिव्यू लेने पर पता चला कि बल्ला गेंद पर लगा था और बल्लेबाज के पक्ष में फैसला गया। 

अगली ही गेंद पर हालांकि अफरीदी ने उसी अंदाज में फिन को पगबाधा आउट करके पाकिस्तान को शानदार शुरूआत दिलाई। नए बल्लेबाज डेविड कोंवे ने अगले ओवर में नसीम शाह को दो चौके लगाकर न्यूजीलैंड पर से दबाव कम करने की कोशिश की। पहले बदलाव के तौर पर आये हारिस रऊफ ने अपने पहले ओवर में चार रन ही दिए। 

न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट छठे ओवर में गिरा जब क्रीज पर जमते दिख रहे डेवोन कोंवे तेजी से रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गए। अगले ओवर में ग्लेन फिलिप्स को मोहम्मद नवाज ने रिटर्न कैच लेकर पवेलियन भेजा। इस समय न्यूजीलैंड का स्कोर आठ ओवर में तीन विकेट पर 49 रन था। 

इसके बाद विलियमसन और मिशेल ने चौथे विकेट के लिये 50 गेंद में 68 रन की साझेदारी की। विलियमसन ने पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाते हुए इक्के दुक्के रन लिये और ढीली गेंदों को नसीहत दी। दोनों ने 50 रन सिर्फ 36 गेंद में जोड़े लेकिन चौके छक्के बहुत मुश्किल से लगे। 

कीवी पारी में कुल दो ही छक्के लगे जिनमें से एक विलियमसन और एक मिशेल ने जड़ा। पूरी पारी में सिर्फ दस चौके लग सके। विलियमसन अर्धशतक से चार रन पीछे रह गए और 17वें ओवर में अफरीदी ने उन्हें बोल्ड किया। मिशेल और जेम्स नीशाम (नाबाद 16) ने 22 गेंद में 35 रन की साझेदारी की लेकिन आखिरी ओवरों में तेजी से नहीं खेल सके। न्यूजीलैंड ने आखिरी पांच ओवर में सिर्फ 46 रन बनाए।

न्यूजीलैंड की टीम ग्रुप 1 में 5 में से 3 मुकाबले जीतने में सफल हुई थी और टीम ने नंबर एक के तौर पर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। कीवी टीम का एक मुकाबला बेनतीजा रहा था। वहीं, पाकिस्तान की टीम ने भी 3 मुकाबले ग्रुप 2 में जीते थे, लेकिन दो मैचों में टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा था। 

Back to top button