हेडलाइन

SCERT तैयार करा रहा है नौनिहालों के लिए पाठ्यक्रम… डायरेक्टर राजेश राणा बोले- पाठ्यक्रम ऐसा बने, जो जिज्ञासा भी करें शांत और सीखने की ललक भी बढ़ाये

रायपुर 15 नवंबर 2022। छत्तीसगढ़ में शिक्षा की गुणवत्ता कैसे बेहतर हो ? …इसे लेकर SCERT निरंतर प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में ECCE के तहत SCERT और प्रशिक्षण परिषद रायपुर में 3 से 4, 4 से 5 एवं 5से 6 आयु वर्ग के लिए पाठ्यचर्या एवं पाठ्यक्रम निर्माण संबंधी कार्यशाला आयोजित हुई। इस मौके पर SCERT संचालक राजेश सिंह राणा  ने कहा कि 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चे के लिए पाठ्यक्रम एवं पाठ्यचर्या तैयार अत्यंत संवेदनशील कार्य है, जिसमें राज्य को एनसीएफ एवं एनसीईआरटी के द्वारा सुझाए गए पहलुओं को ध्यान में रखकर ऐसे पाठ्यचर्या का निर्माण करना होगा, जो 3 से 6 आयु वर्ग के बच्चों के लिए बहुत कारगर हो।

राजेश राणा ने कहा कि पाठ्यक्रम का स्तर ऐसा होना चाहिये, जो बच्चों की जिज्ञासा शांत करे और सीख को क्षमता को आगे बढ़ाये।  पूरे पाठ्यचर्या में न केवल हमें एनसीएफ का ध्यान रखना है बल्कि स्थानीय स्तर एवं राज्य के विभिन्न संदर्भों को शामिल करने की दिशा में भी काम करना होगा। उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम में स्थानीय भाषा का कितना उपयोग करना है ? स्थानीय कहानियों, सांस्कृतिक विषयों एवं संदर्भो को कैसे शामिल किया जा सकता है?   बच्चों को शिक्षा इस प्रकार से प्रदान करना होगा? इन सब पर ध्यान रखकर ही पाठ्यक्रम को तैयार करने की जरूरत है।

बच्चों के इंटेलिजेंट कोशेंट और भावनात्मक विकास के पर्याप्त अवसर देकर उन्हें वैश्विक नागरिक के रूप में विकसित करना भी हमारा उद्देश्य है। साथ शिक्षा का सामान्यीकरण करते हुए गतिविधि आधारित शिक्षण शास्त्र का उपयोग होना जरूरी है। राज्य में इस वर्ष से बालवाड़ी  खुल चुकी है । आने वाले वर्ष में उन बाल वाड़ियो को और अधिक समृद्ध और सुसज्जित करने की लिए कार्य किए जाने हैं।  इन सबके लिए इस पूरे कार्यक्रम की महती भूमिका रहेगी ।

यह कार्यशाला यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से किया जा रहा है । पूरे कार्यक्रम में यूनिशेफ  से सुश्री छाया कुँवर एवं गार्गी परदेसी डाइट दुर्ग की उप प्राचार्य पुष्पा पुरुषोत्तमन  उपस्थित रहीं।   एडुवेव फाउंडेशन की डायरेक्टर अमिता कौशिक  के अनुभवों के लाभ मिल रहे हैं। कार्यक्रम के सयोजक सुनील मिश्रा ने संचालन कार्य किया। इस अवसर पर राज्य के विभिन्न जिलों से आये शिक्षक , महिला एवं बालविकास विभाग के अधिकारी एवं कार्यकर्ता , अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, आह्वान के सदस्य उपस्थित रहे।

Back to top button