हेडलाइन

छात्रों से भृत्य वाला काम : बालक आश्रम का वीडियो हुआ वायरल, स्कूल की साफ सफाई बच्चों से करायी जा रही, भृत्य गायब, अधीक्षक ने दी ये सफाई

कांकेर 5 अगस्त 2023। छत्तीसगढ़ के उत्तर बस्तर कांकेर से बड़ी खबर आ रही है। जानकारी के मुताबिक यहाँ एक बालक छात्रावास में बच्चों से झाडू लगवाने कचरा उठवाने की खबर सामने आई है। एक तरफ अभिभावक अपने बच्चों को इस उम्मीद के साथ छात्रावास में रखते है,ताकि बच्चों को पढ़ाई – लिखाई करने में किसी तरह का कोई दिक्कत ना हो और बिना किसी परेशानी के शिक्षा ग्रहण कर सके। इसी बीचे कांकेर जिले के एक छात्रावास में बच्चों से आश्रम झाडू लगवाकर साफ सफाई करवाया जा रहा है,साथ कचरे का बड़ा बास्केट भी बच्चों से उठवाया जा रहा है। मामला कांकेर के दुर्गुकोंदल ब्लॉक के मंगहूर गांव में शासकीय बालक आश्रम का है।

जानकारी के मुताबिक शासकीय बालक आश्रम मंगहूर में एक छात्रावास अधीक्षक, एक जलवाहक और एक भृत्य पदस्थ हैं। जहाँ छात्रावास अधीक्षक अपने ड्यूटी से नदारत रहते है।छात्रावास् में जब बच्चें साफ – सफाई कर रहे थे उस वक्त अधीक्षक और प्यून वहाँ से गायब थे। उस दौरान छात्रावास का जलवाहक वहां मौजूद था। बताया जा रहा है कि कक्षा पांचवीं के छात्रों से छात्रावास की सफाई कराया जा रहा था।

इस मामले की जानकारी जब छात्रा वास के जिम्मेदारों से पूछा गया तो गोलमोल जवाब देने लगे। एक तरफ जहाँ शासन – प्रशासन द्वारा आदिवासी बच्चों के लिए छात्रावास का निर्माण कराकर उनके अच्छी शिक्षा और बेहतर भविष्य निर्माण के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ अंदरूनी वनांचल इलाके में जिम्मेदार अधिकारी,कर्मचारी देश की भविष्य के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।

Back to top button