हेल्थ / लाइफस्टाइल

गर्मी में अपनी सेहत का रखे खास ख्याल…Iron की कमी से बचने के लिए डाइट में जरूर करें शामिल

नई दिल्ली 11 मार्च 2024 बॉडी में आयरन की कमी का सीधा मतलब लाल ब्लड सेल्सी की मात्रा में गिरावट होता है जो ऑक्सीजन को सभी हिस्सों पहुंचाने का काम करती है. वैसे तो आयरन की कमी किसी को भी हो सकती है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा खतरा प्रेगनेंट और पीरियड्स होने वाली महिलाओं में ज्यादा होता है.

वैसे तो आयरन की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स मौजूद हैं, लेकिन इसे कुछ फूड्स की मदद से भी ठीक किया जा सकता है. यहां आप ऐसे ही 5 आयरन से भरपूर फूड्स के बारे में जान सकते हैं.

ऐसे पहचानें बॉडी में कम हो गया है आयरन

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, आयरन की कमी के लक्षणों में थकान, सिरदर्द, बैचेनी, रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम, हार्ट प्रॉब्लम, प्रेगनेंसी कॉम्पिकेशन, बच्चों में विकास का धीमा विकास शामिल होता है.

पालक

फूड्स डेटा सेंटर के मुताबिक, 100 ग्राम कच्चे पालक में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन सी की अच्छी होती है जो आयरन एब्जॉर्बेशन को बूस्ट करता है. ऐसे में इसका सेवन बॉडी में खून की कमी की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है.

काबुली चने

एक कप पके काबुली चने में लगभग 6.6 मिलीग्राम आयरन होता है. ऐसे में शाकाहारी भोजन करने वालों के लिए काबुली चने आयरने लेवल को बूस्ट करना का सबसे अच्छा सोर्स बन जाता है.

कद्दू के बीज

28 ग्राम कद्दू के बीजों में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन के, जिंक, मैंगनीज और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. ऐसे में यह आयरन की कमी को पूरा करने के साथ डायबिटीज और डिप्रेशन में फायदेमंद साबित होते हैं.

Back to top button