हेडलाइन

बच्चे ने निगल ली सेफ्टी पिन… डाक्टरों ने आहार नली में फंसी खुली सेफ्टी पिन को इस तरह से निकाला…

बस्तर 20 फरवरी 2023। 4 साल के मासूम को डाक्टरों ने नयी जिंदगी दी है। मेकाज के डाक्टरों की टीम ने 4 साल के एक मासूम के गले से सेफ्टी पिन बाहर निकाला। बच्चे के गले में ये सेफ्टी पिन सप्ताह भर से फंसी थी। परिजनों के मुताबिक सेफ्टीपिन बच्चे ने अनजाने में निगल ली थी और यह आहार नाल के ऊपरी हिस्से में जाकर फंस गया था। मेकाज के डॉक्टर हेमन्त शर्मा ने ने दूरबीन पद्धति से इलाज कर इसे निकाला।

दरअसल केशकाल में रहने वाले 4 साल के इस मासूम को बीते कुछ दिनों से बुखार आ रहा था। परिजन पहले उसे केशकाल लेकर आए। यहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद आराम नहीं होने पर बच्चे को कोंडागाँव गांव जिला अस्पताल रेफर किया। कोंडागांव जिला अस्पताल से इसे मेकाज जगदलपुर रेफर किया गया। जहां एमआरआई के बाद गले में फंसी सेफ्टीपिन के बारे में पता चला।

आहार नाल में यह सेफ्टीपिन खुली हुई थी, जिससे उपचार में विशेष सतर्कता की आवश्यकता थी। क्योंकि पिंकी नोक से आहार नाल को नुकसान हो सकता था। डॉक्टरों की टीम ने सभी जांच की और फिर बिना चीर फाड के ही दूरबीन पद्धति से इस सेफ्टी पेन को सुरक्षित बाहर निकाल दिया। 19 फरवरी को बच्चे को पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया। परिजनों ने बच्चे के बेहतर इलाज से राहत की सांस ली है उपचार के बाद बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है।

Back to top button